शिक्षा बोर्ड में खुला नौकरियों का पिटारा

Wednesday, Jun 22, 2016 - 08:09 PM (IST)

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड जूनियर ऑफिस असिस्टैंट (आईटी) के 50 पदों को भरेगा। इन पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू की जाएगी। बोर्ड द्वारा 3 कम्प्यूटर इंजीनियर की भर्ती की जाएगी। इसके अलावा 1 बुक बाइंडर व 2 चालकों के पद भी भरे जाएंगे। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के 4 पद भी बाहरी समायोजन से भरे जाएंगे। इसके अतिरिक्त एक विधि अधिकारी की भी भर्ती की जाएगी। बोर्ड में कम्प्यूटराइजेशन के चलते इन पदों की भर्ती के लिए अत्यंत आवश्यकता थी। इन पदों की भर्ती होने से बोर्ड के कार्य को और गति मिलेगी और कम्प्यूटरीकरण प्रणाली को भी सुदृढ़ता प्राप्त होगी।

 

प्राप्त जानकारी के अनुसार आईटी के जूनियर ऑफि स असिस्टैंट तथा 3 कम्प्यूटर इंजीनियरों की बोर्ड में पहली बार नियुक्ति की जाएगी। अभी तक बोर्ड में ये पद सृजित नहीं थे। बोर्ड की अनेकों कार्यप्रणालियों को कम्प्यूटर के माध्यम से सरलीकरण का कार्यक्रम आरंभ किया गया है। इन रिक्त पदों व नए सृजित पदों के भरने से इस कार्यक्रम को और मजबूती मिलेगी। इससे बोर्ड की सेवाओं में भी सुधार होगा। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष बलवीर तेगटा ने बताया कि शिमला में आयोजित सर्विस समिति की बैठक में उक्त पदों को भरने पर विचार हुआ है। उन्होंने बताया कि बोर्ड द्वारा शीघ्र इन पदों को भरने की प्रक्रिया आरंभ की जाएगी। उन्होंने बताया कि बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव (शिक्षा) पीसी धीमान और अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) श्रीकांत बाल्दी व योजना सलाहकार अक्षय सूद ने भाग लिया।

 

डीएलईडी के 5वें चरण में प्रवेश के लिए 4 जुलाई तक करें आवेदन
प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा डीएलईडी के 2 वर्षीय कोर्स के 5वें चरण में प्रवेश के लिए 4 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन इच्छुक अभ्यर्थियों से मांगे गए हैं। यह प्रवेश सत्र 2015-17 के लिए होगा। 5वें चरण की इस प्रवेश प्रक्रिया में संबद्धता प्राप्त निजी शिक्षण संस्थानों में 164 सब्सिडाइज्ड एवं 324 नॉन-सब्सिडाइज्ड रिक्त सीटों के लिए उक्त निर्धारित तिथि तक बोर्ड द्वारा ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। बोर्ड सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि संस्थान एवं कैटेगरी वार रिक्त सीटों का ब्यौरा बोर्ड की वैबसाइट पर उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि सत्र 2015-17 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काऊंसलिंग का यह अंतिम चरण होगा।