अग्निकांड की भेंट चढ़े हिमानी चामुंडा मंदिर का होगा जीर्णोद्धार

Wednesday, Jul 13, 2016 - 12:05 PM (IST)

पालमपुर/चामुंडा: आदि हिमानी चामुंडा मंदिर का जीर्णोद्धार कार्य आरंभ होगा। इसके तहत 14 जुलाई को विधिवत भूमि पूजन के साथ मंदिर की आधारशिला रखी जाएगी। वर्ष 2014 में अग्निकांड की भेंट चढ़ चुके इस मंदिर परिसर के पुनर्निर्माण का कार्य आरंभ किया जा रहा है। धौलाधार पर्वत शृंखला की चंद्रभान धार पर स्थित माता आदि हिमानी चामुंडा मंदिर सदियों पुराना है और मंदिर के साथ राज चंद्रभान के किले के खंडहर भी हैं, ऐसे में माना जाता है कि यह मंदिर उससे भी कहीं पुराना है। 


मंदिर को वैष्णो देवी की तर्ज पर विकसित किए जाने की भी प्रस्तावना है, ऐसे में नए मंदिर का निर्माण काष्ठकुणी शैली में किया जाना प्रस्तावित है। पिछले माह तेज हवाओं के चलते सराय भवन की छत उड़ जाने से स्थितियां और भी विकट हो गई हैं। बताया जा रहा है कि 14 जुलाई को प्रात: 6 बजकर 55 मिनट के शुभ मुहूर्त पर मंदिर में विधिवत पूजा-अर्चना के पश्चात आधारशिला स्थापित की जाएगी।


जानकारी के अनुसार निर्माण कार्य को लेकर टैंडर प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है और कार्य शीघ्र ही अवार्ड किया जाना है। मंदिर निर्माण के प्रथम चरण में एक करोड़ 4 लाख की धनराशि खर्च की जानी प्रस्तावित है। मंदिर अधिकारी गिरजेश चौहान ने बताया कि 14 जुलाई को नए मंदिर के निर्माण कार्य का भूमि पूजन कर आधारशिला रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि कार्य शीघ्र आरंभ हो इसे सुनिश्चित बनाया जाएगा।