CM हेमंत बोले- मानव जीवन की सुरक्षा के लिए करना चाहिए स्वैच्छिक रक्तदान

punjabkesari.in Monday, Jun 14, 2021 - 05:39 PM (IST)

 

रांचीः झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य में ब्लड बैंकों में खून की कमी रहती है और समय पर रक्त नहीं मिलने से कई लोगों की मृत्यु हो जाती है। सोरेन ने सोमवार को झारखंड एड्स कंट्रोल सोसायटी द्वारा विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि आज कुछ जिलों में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट निर्माण के लिए शिलान्यास किया गया है।

सभी जिलों में इस तरह की व्यवस्था हो। इस लक्ष्य के साथ सरकार आगे बढ़ रही है, ताकि ब्लड बैंक में खून की कमी ना हो और किसी की मृत्यु का कारण खून की कमी ना बने। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज रक्तदान हेतु कैलेंडर जारी किया गया है। विभिन्न जगहों पर शिविर लगाकर लोग सुरक्षित रक्तदान कर सकेंगे। सरकार ऐसी व्यवस्था करने में जुटी है, जिससे ऑनलाइन जरूरतमंदों को ब्लड उपलब्ध कराया जा सके और उनके परिजन इसके लिए परेशान ना हो।

यह तभी संभव है। जब हम मिलकर अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए रक्तदान करेंगे जो उनके लिए प्रेरणा स्रोत बनेगा और अन्य लोग भी रक्तदान के लिए आगे आएंगे। राज्य की महिलाओं और युवतियों में खून की कमी पाई जाती है। सरकार इस कमी को दूर करने के प्रयास में सरकार जुटी है ताकि आने वाली पीढ़ी को सुद्दढ़ बनाया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Diksha kanojia

Recommended News

Related News