जीरो एनरोलमेंट के 5 कॉलेज बंद, हटाया स्टाफ

punjabkesari.in Sunday, Sep 09, 2018 - 10:37 AM (IST)

शिमला (प्रीति): प्रदेश में जीरो एनरोलमेंट के चलते 5 कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। इन कालेजों से स्टाफ भी हटा दिया है। सरकार के आदेशों के बाद विभाग ने इन कॉलेजों का स्टाफ दूसरे कॉलेजों में शिफ्ट कर दिया है। हालांकि इस दौरान अधिकतर कालेजों में साथ लगते कॉलेजों के प्राचार्यों और प्राध्यापकों को ही लगाया गया था। इन्हें नए कालेजों का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया था लेकिन सरकार के आदेशों के बाद विभाग ने उक्त शिक्षकों को अतिरिक्त कार्यभार से भारमुक्त कर दिया है।  

ये कॉलेज हुए बंद
इसके तहत सरकार ने डिग्री कॉलेज ज्यूरी, डिग्री कॉलेज पआबो, डिग्री कॉलेज बजदेहड़ा ऊना, डिग्री कॉलेज नारग व डिग्री कॉलेज काजा शामिल हैं। बताया जा रहा है कि इनमें से कुछेक कॉलेजों में एक-एक छात्र था, जिसे नजदीक के कॉलेज में शिफ्ट किया गया है। हाल ही में प्रदेश सरकार ने जीरो व 5 से कम एनरोलमेंट वाले कॉलेजों को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की गई थी। इस बैठक में यह फैसला लिया गया था। 

चंबा के 2 कॉलेजों को मर्ज करने का प्रस्ताव  
शिक्षा विभाग ने इस दौरान चम्बा के 2 कॉलेजों को मर्ज करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है। विभाग का तर्क है कि जिला के भलेई व तेलका कॉलेज को मर्ज किया जा सकता है। ये दोनों कॉलेज 25 किलोमीटर के दायरे में हैं। ऐसे में इन दोनों कॉलेज को मर्ज कर लचौड़ी में बनाया जा सकता है। इन कॉलेजों के छात्रों को लचौड़ी स्टेशन नजदीक पड़ेगा। पूर्व सरकार ने पिछले वर्ष ये दोनों कॉलेज खोले थे।

जमीन देने पर दोबारा फंक्शनल हो सकते हैं कॉलेज
सरकार ने इस दौरान उक्त कॉलेजों को लेकर नई शर्त रखी है। इसके तहत यदि स्थानीय लोग या पंचायत इन कॉलेजों के लिए भूमि उपलब्ध करवाते हैं तो कालेज दोबारा फंक्शनल कर दिए जाएंगे। उच्च शिक्षा निदेशक डा. अमरजीत शर्मा ने बताया कि सरकार ने ये 5 कालेज नॉन-फंक्शनल किए हैं। यहां से स्टाफ भी हटा दिया गया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News