नकली मैरिज ब्यूरो के जाल में फंसकर ठगी का शिकार हो रहे युवा

1/24/2021 9:36:16 PM

टाहलीवाल (गणपति गौतम): इस बात को झुठलाया नहीं जा सकता कि आए दिन लोग ऑनलाइन ठगी का शिकार हो रहे हैं। कहीं ऑनलाइन शॉपिंग, कहीं लॉटरी निकलने और कहीं शादी करवाने का झांसा देकर भोले-भाले लोगों को ऑनलाइन तकनीक से ठगा जा रहा है। लोग समाज में हंसी का पात्र न बनने के कारण इसकी शिकायत पुलिस में नहीं करते हैं। वे अपने मित्रों व रिश्तेदारों तक को इस बारे में नहीं बताते हैं कि कहीं कोई इस बात को सुनकर उनका मजाक न उड़ाए। मैरिज ब्यूरो के नाम से चल रहे ऑनलाइन रैकेट बड़ी ही चतुराई से इस काम को अंजाम दे रहे हैं।

नकली रिश्तों के दिए जाते हैं विज्ञापन

गौरतलब है कि लड़कियों की अपेक्षा लड़के कम पढ़े-लिखे होते हैं, ऐसे में जब लड़कों की उम्र बढऩे लग जाती है तो अभिभावकों को उनकी शादी की चिंता सताने लगती है। एजुकेशन कम होने व उम्र बढऩे के कारण जब शादी नहीं हो पाती है तो लोग ऑनलाइन ठग मैरिज ब्यूरो के झांसे में आ जाते हैं। इन मैरिज ब्यूरो द्वारा कम पढ़ी-लिखी लड़कियों के नकली रिश्तों के विज्ञापन देकर लोगों को अपने लुभावने झांसे में फंसाया जाता है। मैरिज ब्यूरो के रैकेट द्वारा ऑनलाइन आए मैरिज के विज्ञापन वाले परिवारों से फोन पर संपर्क किया जाता है। लड़का व लड़की का बायोडाटा लेने के बाद उन्हें उन्हीं के नजदीकी शहर व गांव का रिश्ता करवाने का आश्वासन दिया जाता है और लड़की वालों को एक सुंदर से लड़के और लड़के वालों को एक सुंदर लड़की की फोटो भेजी जाती है।

खाते में पैसे डलवाने के बाद बंद कर देते हैं फोन नंबर

लड़के को लड़की और लड़की वालों को लड़के की फोटो पसंद आने के बाद उन्हें 11,000या 21,000 रुपएकी राशि खाते में जमा करवाने को कहा जाता है। फीस जमा करवाने के बाद कहा जाता है कि इस तारीख व इस समय पर इस शहर में आ जाएं, जहां लड़की या लड़का आपस में मिल लें या उनके अभिभावक उन्हें मिल लें। जब हजारों की फीस जमा करवाने के बाद फोन नंबर बंद आने लगता है तब अभिभावकों को पता चलता है कि वे लूट का शिकार हो चुके हैं। इस प्रकार नकली मैरिज ब्यूरो ऑनलाइन लोगों की भावनाओं को ठेस पंहुचा कर चांदी कूट रहे हैं।

क्या कहते हैं एचएचओ हरोली

एसएचओ हरोली थाना मनोज कुमार ने कहा कि ऑनलाइन ठगों से स्वयं ही सावधान रहें। इस बारे जागरूक और सतर्क बनें, समझदारी में ही बचाव है। अगर ऐसे ठगों के झांसे में आकर कोई ठगी का शिकार हो जाए तो उसकी शिकायत पुलिस में जरूर करें।  


Vijay

Recommended News