नारकंडा में स्कीइंग के गुर सीख रहे केरल के युवा, 60 प्रशिक्षुओं ने लिया भाग

Sunday, Feb 09, 2020 - 11:53 AM (IST)

कुमारसैन(सोनी): अटल बिहारी वाजपेयी हाई आल्टीच्यूट ट्रैकिंग एंड स्कीइंग सैंटर नारकंडा द्वारा आयोजित स्कीइंग के बेसिक कोर्स का दूसरा प्रशिक्षण शिविर शुक्रवार को संपन्न हुआ। नारकंडा के स्कीइंग स्लोप धोमड़ी में आयोजित दूसरे बेसिक कोर्स में 60 प्रशिक्षुओं को स्कीइंग की बारीकियां सिखाई गईं। ट्रैकिंग एंड स्कीइंग सैंटर नारकंडा के इंचार्ज अनिरुद्ध चौहान ने बताया कि नारकंडा की स्कीइंग स्लोप धोमड़ी में स्कीइंग का दूसरा बेसिक कोर्स सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। उन्होंने बताया कि 14 दिन तक चले इस कोर्स में प्रदेशभर के विभिन्न हिस्सों के 60 प्रशिक्षुओं ने स्कीइंग की बारीकियां सीखीं। 

हिमाचल व केरल के 50 प्रशिक्षु ले रहे भाग
उन्होंने बताया कि शनिवार से तीसरा कैंप शुरू हो गया, जिसमें हिमाचल व केरल के 50 प्रशिक्षु भाग ले रहे हैं। अनिरुद्ध चौहान ने बताया कि इस बार भारी बर्फबारी के चलते स्कीइंग स्लोप पर पर्याप्त बर्फ है, ऐसे में मार्च माह तक कोर्स आयोजित किए जाएंगे।

स्कीइंग स्लोप पर सुविधाओं का अभाव 
गौरतलब है कि भारी बर्फबारी के बाद नारकंडा में इन दिनों दिल्ली, चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा व अन्य प्रदेशों से काफी संख्या में लोग स्कीइंग का लुत्फ उठाने पहुंच रहे हैं। प्रदेश में मनाली के बाद नारकंडा में ही स्कीइंग के लिए बेहतरीन स्लोप है। यहां पर हर वर्ष हजारों सैलानी स्कीइंग करने आते हैं, जिससे स्थानीय युवाओं को भी रोजगार के साधन उपलब्ध हो जाते हैं। लेकिन स्कीइंग स्लोप नारकंडा में पर्यटकों को कोई सुविधा उपलब्ध न होने के कारण काफी समस्याओं को सामना भी करना पड़ता है। खासतौर पर शौचालय न होने के कारण महिला पर्यटकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यहां पर पर्यटकों को बैठने के लिए भी कोई बैंच तक नहीं लगाए गए हैं तथा स्लोप में वर्षाशालिका न होने के कारण बारिश व बर्फबारी के दिनों में पर्यटकों को परेशानी होती है। 
 

Author

rajesh kumar