PICS: आपने नहीं देखी होगी ऐसी शादी, विधवा बहू के घर बारात लेकर पहुंच गया ससुराल

Monday, May 01, 2017 - 02:46 PM (IST)

ऊना: हिमाचल के ऊना जिले में एक ससुराल पक्ष ने ऐसी मिसाल कायम की है जिसे देखकर हर कोई सलाम करने को मजबूर हो उठा। यहां विधवा बहू का पूरे रीति-रिवाज के साथ पुनर्विवाह करवाया गया। बताया जाता है कि ऊना मुख्यालय के साथ लगते रक्कड़ में इस तरह की अनोखी शादी पहली बार हुई है। हरोली विधानसभा के बट्ट कलां (बाथू) गांव के मदन लाल और उनके छोटे बेटे सुनील कुमार की हर कोई प्रशंसा कर रहा था। 


विधवा बहू की धूमधाम से शादी करवा पेश की मिसाल

बताया जाता है कि दुर्भाग्यवश तीन साल पहले उनके बड़े बेटे सुरजीत कुमार की मौत सड़क दुर्घटना में हो गई। इसके बाद बहू रेणु बाला ससुराल में सहम सी गई थी। बहू की स्थिति को देखते हुए ससुराल पक्ष ने छोटे बेटे से विधवा बहू की धूमधाम से शादी करवा ऐसी मिसाल पेश की जो लोगों के लिए प्रेरणा बन गई। इस पुनर्विवाह से पहले बहू रेणु को उसके मायके ऊना विधानसभा के रक्कड़ गांव भेजा गया और फिर गाजे-बाजे के साथ अपने छोटे बेटे सुनील कुमार की बारात लेकर रक्कड़ पहुंचे। जहां सामाजिक एवं धार्मिक रीति-रिवाजों के साथ अपनी बहू को घर लाए। 


पुनर्विवाह को लेकर हिमाचल जैसे राज्य में महिलाओं की स्थिति बेहतर नहीं
रेणु की सुरजीत से एक दो साल की बेटी भी है। रेणु के ससुर मदन लाल का कहना है कि बेटी और बहू में कोई फर्क नहीं किया जाता। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति किसी भी बेटी के साथ आ सकती है। रेणू बाला के पति सुनील कुमार का कहना है कि अगर हम बदलाव की शुरुआत खुद से करेंगे तभी समाज उसे अपनाएगा। उन्होंने कहा कि अकसर सरकारें विधवा शादी को प्रोत्साहित करने के लिए अनेकों दावे करती हैं, लेकिन ये दावे जमीनी हकीकत पर कम और कागजों पर अधिक मजबूत होते हैं। विधवा के पुनर्विवाह को लेकर हिमाचल जैसे राज्य में महिलाओं की स्थिति ज्यादा बेहतर नहीं है। लंबे समय से ऐसी परिस्थिति में अकेली रह गई महिलाओं की हालत समाज में ठीक नहीं रही।