आप भी करते हैं कैश डिपॉजिट मशीन का प्रयोग तो जाइए सावधान

Saturday, Dec 02, 2017 - 12:45 AM (IST)

अम्ब: यदि आप किसी बैंक की कैश डिपॉजिट मशीन पर कैश जमा करवा रहे हैं तो ध्यान रखिए कि कहीं आप के पास खड़ा कोई ठग मशीन पर आप द्वारा दिए जा रहे कोड व अन्य प्रक्रिया पर नजर तो नहीं रखे हुए है। कहीं ऐसा न हो कि वह आप द्वारा बरती गई असावधानी का फायदा उठाते हुए मशीन में जमा करवाए गए पैसों को ही उड़ा ले जाए। ऐसी ही एक घटना अम्ब में हुई है जहां एक ठग ने महिला द्वारा बैंक की कैश डिपॉजिट मशीन में जमा करवाए गए 40 हजार रुपए निकाल लिए हैं। इस घटना से पीड़ित महिला ने बैंक मैनेजर व पुलिस थाना अम्ब में शिकायत की है। 

पति के अकाऊंट में जमा करवाने थे पैसे
मीना कुमारी पत्नी भूपिन्द्र सिंह निवासी पोलियां जसवालां (अम्ब) ने शिकायत की है कि गत 29 नवम्बर को उसने अम्ब की एक बैंक शाखा परिसर की कैश डिपॉजिट मशीन में 40 हजार रुपए अपने पति के अकाऊंट में जमा किए। इस प्रक्रिया के दौरान 3 हजार रुपए वापस आ गए जिस पर उसने दोबारा से 3 हजार डालकर 40 हजार की रकम पूरी कर दी। पैसे जमा होने के बाद उसने मशीन से निकली रसीद ली और काऊंटर से बाहर आ गई। पैसे जमा होने को लेकर जब मोबाइल पर मैसेज नहीं आया तो उसने अपने पति से बात की। जब उसके पति ने अपना अकाऊंट चैक किया तो पैसा उसके खाते में भी नहीं पहुंचा था।

बैंक से निकाली गई स्टेटमैंट ने किया हैरान
उक्त महिला ने जब दूसरे दिन बैंक शाखा में संपर्क  किया तो बैंक से निकाली गई स्टेटमैंट में सामने आया है कि किसी ने बीच में ही कैंसल का बटन दबाकर जमा करवाई पूरी रकम को निकाल लिया है। महिला ने कहा कि उस दौरान उसके पास कई लोग खड़े थे। उसने शक जाहिर किया है कि उन लोगों ने ही उसके द्वारा जमा किए गए पैसे निकाल लिए हैं।

ट्रांजैक्शन प्रोसैस नहीं हुआ था पूरा
बैंक शाखा के मैनेजर ने कहा कि महिला की शिकायत मिली है। इस मामले में स्टेटमैंट देखने से पता चला है कि ट्रांजैक्शन प्रोसैस पूरा नहीं हुआ था। किसी ने मशीन पर कैंसल का बटन दबाकर जमा करवाए हुए कैश को निकाल लिया है। बैंक प्रबंधक का कहना है कि बैंक की तरफ से उपभोक्ताओं को सावधानी बरतने के लिए उचित स्थलों पर सूचना लगाई गई है।

पुलिस ने कब्जे में ली सी.सी.टी.वी. की फुटेज
डी.एस.पी. अम्ब अजय राणा ने कहा कि पुलिस ने शिकायत के आधार पर कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस कैश डिपॉजिट मशीन के काऊंटर में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरा की फुटेज को कब्जे में लेकर इस मामले की गंभीरता से जांच-पड़ताल करेगी।