सोलन में Yoga Girls का धमाल, दातों तले उंगलियां दबाने को मजबूर हुए लाेग (Video)

Friday, Nov 15, 2019 - 03:50 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): निजी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने के लिए लगी होड़ के बावजूद सरकारी स्कूलों की चमक अभी भी बरकरार है। सरकारी स्कूलों में पढ़ाई के अलावा बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास पर काफी बल दिया जा रहा है। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सोलन में आयोजित वार्षिक समारोह में छात्राओं ने योग की ऐसी विधाओं की प्रस्तुति दी, जिसे देखकर सभी दंग रह गए। छात्राओं ने योग की ऐसी-ऐसी क्रियाएं कीं, जिसके बारे मे आम आदमी कल्पना भी नहीं कर सकता।

वे भी हैरत में पढ़ गए, जिनके बच्चे निजी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। सरकारी स्कूलों में एक-एक बच्चे पर कितनी मेहनत की जा रही है उसकी यह एक बानगी भर थी। जिला सोलन में पिछले कुछ वर्षों में निजी स्कूलों की तुलना में सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या कम हुई है। वर्ष 2003 में जहां सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या करीब 95 हजार थी, वहीं निजी स्कूलों में यह संख्या करीब 16 हजार थी।

वर्तमान में सरकारी स्कूलों में यह संख्या घट कर करीब 51 हजार रह गई है जबकि निजी स्कूलों में यह संख्या बढ़कर करीब 47 हजार हो गई है। सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए अध्यापकों ने भी खूब मेहनत करनी शुरू कर दी है। इसी का ही प्रणाम है राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सोलन की योगा टीम ने प्रदेश में नाम कमाया है।    
 

Vijay