चरवाहे की बेटी ने हासिल किया ऐसा मुकाम, सफलता की कहानी जान आप भी करेंगे सलाम

punjabkesari.in Wednesday, Sep 22, 2021 - 04:57 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): इंसान में अगर कुछ कर गुजरने का हौसला हो तो सफलता खुद ब खुद कदम चूमने लग जाती है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है सैंज घाटी की यानदासी ने। बंजार उपमंडल की रैला पंचायत के शरण गांव में एक साधारण परिवार से संबंध रखने वाली यानदासी ने 10वीं तक की पढ़ाई गांव के सीनियर सैकेंडरी स्कूल रैला से की है। जब वह 10वीं कक्षा में पढ़ रही थी तो उसे एक लघुनाटिका में वकील का रोल मिला, जिसे उसने बखूबी निभाया और इस रोल का उसके जीवन में इतना असर पड़ा कि उसने तब से ही वकील बनने की ठान ली। हालांकि पारिवारिक पृष्ठभूमि इतनी अच्छी नहीं थी कि लेकिन बेटी की जिद्द के आगे और उसके हौसले को देखकर माता-पिता ने भी अपनी बेटी के सपने को पूरा करने का मन बनाया और उसे हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के धर्मशाला स्थित क्षेत्रीय केंद्र में वकालत के लिए भेज दिया और खुद जैसे-तैसे अपना गुजर-बसर करते रहे।

दुर्भाग्यवश इसी बीच यानदासी के पिता की अचानक बीमारी के कारण मौत हो गई लेकिन यानदासी के हौसले को उसके भाई और माता ने कम नहीं होने दिया। परिणामस्वरूप आज यानदासी वकालत करके यह साबित कर चुकी है कि मंजिल पाने के लिए सामने कितना भी बड़ा पहाड़ क्यों न हो आखिर वह बौना साबित हो ही जाता है। यानदासी ने बताया कि परिवार व अध्यापकों के मार्गदर्शन की बदौलत आज उसकी वकालत की पढ़ाई पूरी हो गई जिसका प्रमाण पत्र हिमाचल प्रदेश बार काऊंसिल से उसे प्राप्त हुआ है।

यान दासी ने बताया कि इस क्षेत्र की बारीकियों को जानने के लिए अभी और मेहनत करना चाहती हूं, जिसके लिए अलग से कोचिंग भी ले रही हूं। उधर यान दासी की माता नाकु देवी तथा भाई लोतम राम ने बताया कि यान दासी पहली कक्षा से वकालत तक कभी फेल नहीं हुई और घर की आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के बावजूद परिवार ने बेटी की पढ़ाई में कोई बाधा नहीं आने दी और उन्हें खुशी है कि आज उनका सपना साकार हुआ।l उधर रैला पंचायत की प्रधान खिला देवी में कहा कि यानदासी ने वकालत की पढ़ाई उत्तीर्ण करके पंचायत का नाम रोशन किया है जिससे क्षेत्र के युवाओं को भी आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News