गलत ऋण आबंटन मामला : KCCB के अधिकारी Vigilance के राडार पर

Thursday, Sep 19, 2019 - 10:38 PM (IST)

धर्मशाला (जिनेश): पूर्व सरकार के दौरान नियमों को ताक पर रखकर गलत ऋण आबंटन के एक अन्य मामले में एक बार फिर केसीसी बैंक सुर्खियों में आ गया है, जिसके चलते विजीलैंस में इस मामले की एफआईआर दर्ज कर ली गई है और क्रमबद्ध आरोपियों से जल्द ही विजीलैंस पूछताछ करेगी। इसी कड़ी में विजीलैंस ने बैंक में दबिश देकर एक उच्चाधिकारी से गलत लोन मामले में पूछताछ की है। बताया जा रहा है कि गलत ऋण आबंटन के मामले में केसीसी बैंक के अधिकारियों समेत पूर्व बीओडी के कई सदस्य विजीलैंस के राडार में आए हैं। जानकारी के मुताबिक यह मामला पालमपुर के एक होटल को नियमों को ताक में रखकर दिए भारी लोन का बताया जा रहा है। सूत्रों की मानें तो पूर्व कांग्रेस सरकार के समय उक्त होटल को 18 करोड़ से अधिक का लोन दे दिया गया था।

होटल मालिक समेत तत्कालीन कई बीओडी सदस्य बनाए आरोपी

विजीलैंस द्वारा नामजद किए आरोपियों पर आरोप है कि लोन की पूरी प्रक्रिया में कई अनियमितताएं बरती गई हैं, जिसमें कि गलत दस्तावेजों के सहारे उक्त भारी-भरकम लोन उक्त व्यक्ति को दिलवाया गया है। अभी तक विजीलैंस इस मामले में संलिप्त कई लोगों से पूछताछ कर चुकी है। विजीलैंस ने उक्त मामले में मामला दर्ज करके उक्त होटल मालिक समेत तत्कालीन बैंक प्रबंधक, बैंक मुख्यालय के आला अधिकारी, लोनिंग प्रक्रिया को देखने वाले अधिकारियों सहित पूर्व की बीओडी के वे सदस्य, जिन्होंने नियमों को ताक पर रखकर स्वीकृति दी थी, ये सभी आरोपी बनाए गए हैं तथा अब विजीलैंस बारी-बारी इन सभी मामले में उक्त सभी से पूछताछ करेगी।

5 किस्तों में जारी किया था लोन

सूत्रों की मानें तो 18 करोड़ रुपए से अधिक राशि के लोन की अदायगी बैंक द्वारा 5 किस्तों में दी गई थी। इसी के चलते विजीलैंस में मामला दर्ज होने के बाद अब होटल मालिक से भी विजीलैंस करेगी कि गलत दस्तावेज देकर क्यों लोन लिया गया तथा कौन-कौन लोग इस गलत ऋण आबंटन में शामिल हैं।

भाजपा ने सत्ता में आते ही शुरू करवा दी थी मामले की जांच

बताते चलें कि पूर्व की कांग्रेस सरकार के समय में भी इस गलत लोन के मामले की चर्चा खूब रही थी, जिसकी जांच भाजपा की सरकार ने सत्ता में आते ही शुरू करवा दी थी। गौरतलब है कि इससे पहले ऊना की एक शाखा में गलत ऋण आबंटन मामले में भी विजीलैंस ने एफआईआर दर्ज की है और जिसकी जांच जारी है।

Vijay