क्यालू जी महाराज के विशाल दंगल का समापन, बड़ी माली पर जसप्रीत जस्सा पट्टी का कब्जा

Friday, Jun 07, 2019 - 03:46 PM (IST)

नूरपुर (भूषण शर्मा): 4 दिवसीय सिद्ध पीठ श्री क्यालू जी महाराज गंगथ के विशाल दंगल का शुक्रवार को समापन हो गया। पूरे भारत वर्ष में सबसे विशाल माने जाने वाले इस दंगल में बड़े-बड़े नामी पहलवानों ने शिरकत कर अपने दांव-पेंच दिखाए। इस बार दंगल का सबसे बड़ा आकर्षण कमेटी की तरफ विजेता पहलवानों को दी जाने वाली 3 कारें और 11 मोटरसाइकिल रहे। जहां हर साल दर्शकों की संख्या हजारों में होती थी लेकिन इस बार पिछले सभी रिकॉर्ड भी टूट गए।

सुबह 5 बजे ही उमड़ पड़ती है कुश्ती पे्रमियों की भीड़

लोगों में इस दंगल का इतना क्रेज होता है कि दंगल का शुभारम्भ दोपहर 2 बजे होता है जबकि लोग सुबह 5 बजे ही दुकानों की छतों पर अपनी-अपनी जगह पर कब्जा जमाकर बैठ जाते हैं और रात तक दंगल समापन तक बैठे रहते हैं। इस दंगल में कांगड़ा बैंक के चेयरमैन राजीव भारद्वाज समारोह में मुख्यतिथि रहे वहीं इंदौरा की विधायक रीता धीमान, पूर्व सांसद चन्द्र कुमार और नूरपुर जिला भाजपा के महामंत्री रणबीर सिंह निक्का भी विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

जसप्रीत जस्सा पट्टी के नाम रही बड़ी माली

दंगल में आकर्षण का केंद्र बड़ी माली रही, जिसमें जसप्रीत जस्सा पट्टी और भारत केसरी प्रीतपाल फगवाड़ा के बीच कांटे का मुकाबला हुआ। जब कुश्ती का कोई परिणाम नहीं निकला तो प्वाइंट के आधार पर जसप्रीत जस्सा पट्टी को विजयी घोषित किया गया। कमेटी की तरफ से विजेता पहलवान को एक कार, एक लाख रुपए नकद कैश और सोने की चेन और गुर्ज देकर सम्मानित किया गया।

मौसम खत्री ने धर्मेन्द्र कोहली को हराया

दूसरी कुश्ती मौसम खत्री और धर्मेन्द्र कोहली के बीच हुई, जिसमें मौसम खत्री ने जीत हासिल कर कार पर कब्जा जमाया। तीसरी माली के लिए भी मुकाबला कार पर ही था जिसमें सतेंदर मोखिया ने ईरानी पहलवान को हराकर जीत हासिल की। इसके साथ ही अन्य विशेष मुकाबलों में 11 मोटरसाइकिल ईनाम स्वरूप बांटे गए।

Vijay