हिंद केसरी मौसम खत्री के नाम रहा मदोली छिंज मेला

Sunday, May 26, 2019 - 10:28 PM (IST)

इंदौरा (अजीज): हिमाचल का प्रसिद्ध 2 दिवसीय वार्षिक छिंज मेला मदोली देर रात समापन हो गया। दूसरे दिन चले मुकाबले में ईरान, जॉर्जिया सहित हिमाचल, पंजाब, जम्मू, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध अखाड़ों के आमंत्रित राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय पुरुष पहलवानों की कुश्तियां करवाई गईं। मेला प्रधान जर्म सिंह की अध्यक्षता में आयोजित किए गए मेले का मुख्याकर्षण ईरानी पहलवानों व जस्सा पट्टी, मौसम खत्री की कुश्ती रही। वहीं ईरान के हाजी पहलवान व हिमाचल केसरी के खिताब से अलंकृत सोनू लम्मानाल में कांटे का मुकाबला जो बेनतीजा रहा तो प्वाइंट के आधार पर करवाई गई कुश्ती में हाजी ने यह मुकाबला अपने नाम किया। वहीं धर्मेन्द्र कोहाली ने विनयामीन जम्मू को हराया। इसी तरह मुस्तफा ईरानी ने विक्रांत हरियाणा को चित किया।

मौसम खत्री ने जस्सा पट्टी को दी मात

छोटी माली के 2 मुकाबले सुख पहलवान बब्बेहाली व अब्दुल गनी मलेरकोटला तथा निसार डोडा जे.एंड. के. व अमित सी.आई.एस.एफ. दिल्ली में हुआ, जिसमें अब्दुल गनी ने प्वाइंट के आधार पर विजय पाई तो दूसरी तरफ निसार ने विजय प्राप्त की। वहीं देर रात 10 बजे तक चले दंगल में फाइनल कुश्ती जस्सा पट्टी पंजाब व 2010 के हिंद केसरी खिताब के विजेता मौसम खत्री हरियाणा के बीच हुई। इस कड़े मुकाबले में मौसम खत्री ने जस्सा पट्टी को हराकर 2.50 लाख रुपए का मुकाबला अपने नाम किया।

कालू कंदरोड़ी ने जीता सितारा-ए-हिमाचल खिताब

वहीं छिंज मेला में अंडर-21 सितारा-ए-हिमाचल खिताब के लिए 16 पहलवानों में कांटे का मुकाबला हुआ, जिसमें कालू पहलवान कंदरोड़ी व अंकू पहलवान नूरपुर ने फाइनल में जगह बनाई। फाइनल में कालू कंदरोड़ी ने अंकू नूरपुर को 12 मिनट की जद्दोजहद में चित कर खिताब पर कब्जा जमाया।

Vijay