विश्व की सबसे बड़ी कंपनी ने राजगढ़ में किसानाें काे बांटे मोरालेडा पोल बीन के बीज

punjabkesari.in Saturday, Jun 26, 2021 - 06:38 PM (IST)

राजगढ़ (रवि ताेमर): सब्जी के बीजों की विश्व की सबसे बड़ी कंपनी बायर सेमिनिज द्वारा राजगढ़ में शनिवार काे मोरालेडा पोल बीन का बीज किसानो को उपलब्ध करवाया गया। कम्पनी के क्षेत्रीय प्रबंधक संजय धर ने बताया कि सेमिनिज सब्जी के बीज की सबसे बड़ी कम्पनी है और देश के प्रधानमन्त्री द्वारा किसानों की आय को दुगना करने की दिशा में कम्पनी प्रयासरत है और आय दुगना करने के लिए किसानों को बीजाें की आधुनिक एवं उन्नत किस्में उपलब्ध करवा रही है।

कम्पनी के स्थानीय प्रंबंधक रिश्व शर्मा ने बताया कि राजगढ़ में कम्पनी के डिस्ट्रीब्यूटर दिलावर चौहान मोरालेडा पोल बीन को लाॅन्च किया है। उन्होंने मोरालेडा पोल बीन की विशेषता बताते हुए कहा कि यह अधिक उत्पादन देती है और एक बीघा भूमि में 700 से 800 ग्राम बीज की आवश्यकता होती है। इसकी फसल 40 से 45 दिनों में तैयार हो जाती है और लगभग 10 से 12 तुड़ान इस फसल से किसान ले सकता है और इसकी फली 13 से 15 सैंटीमीटर लम्बी है। एक बीघा भूमि में 17 से 18 क्विंटल फसल बीन का उत्पादन हो सकता है।

उन्होंने कहा कि सिरमौर, सोलन, शिमला जिले के साथ-साथ ऊपरी हिमाचल में यह बीज किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा है और किसान अधिक मुनाफा कमा रहे हैं। इस अवसर पर अजय चौहान, विजय चौहान, अभिलाष ठाकुर, यशपाल, अतुल, गोपाल, विमल व वीरू आदि मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News