विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र ‘टशीगंग‘ तैयार, रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

Friday, May 17, 2019 - 03:48 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): हिमाचल के लाहौल-स्पीति जिले का विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र ‘टशीगंग‘ मतदाताओं के स्वागत के लिए तैयार है। मंडी संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत स्पीति घाटी में 15256 फुट की ऊंचाई पर स्थित इस मतदान केंद्र समेत राज्य में 19 मई को सभी चार लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा। लाहौल-स्पीति में चुनावों के लिए तैनात सभी पोलिंग पार्टियों को रवाना कर दिया गया है। जिला में दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र ‘टशीगंग‘ सहित सभी 94 मतदान केंद्रों में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए 376 पोलिंग स्टाफ और 188 पुलिस, होमगार्ड तथा केंद्रीय पुलिस बल के जवान तैनात किए गए हैं। 

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त लाहौल-स्पीति अश्विनी चौधरी ने बताया कि एचआरटीसी की बसों और अन्य छोटे वाहनों में सभी पोलिंग पार्टियों को मतदान केंद्रों पर पहुंचा दिया गया है। उन्होंने बताया कि मतदान के लिए जिला के संवेदनशील मतदान केंद्रों में 4 सैक्टर मजिस्ट्रेट, 15 माईक्रो ऑब्जर्वर और 14 सैक्टर ऑफिसर तैनात किए गए हैं। यहां तापमान शून्य डिग्री सैल्सियस से भी नीचे है तथा निर्वाचन आयोग के लिए यहां मतदान कराना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है।

खराब मौसम के चलते निर्वाचन आयोग ने इस मतदान केंद्र पर हैलीकॉप्टर से इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें (ईवीएम) पहुंचा दी हैं। इसके अलावा जिले के 30 अन्य मतदान केंद्रों के लिए भी हैलीकॉप्टर से ईवीएम पहुंचाई गई हैं। इस मतदान केंद्र पर कुल 49 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे जिनमें 29 पुरूष और 20 महिला मतदाता हैं। निर्वाचन आयोग ने इसके अलावा शिमला जिले से लगभग 145 किलोमीटर दूर और राज्य के आखिरी गांव डोडरा क्वार के लिए सात पोलिंग पाटिर्यां रोहडू से रवाना की गई हैं। चंबा जिले के पांगी मतदान केंद्र के लिए ईवीएम और वीवीपेट मशीनें कड़ी सुरक्षा के बीच सड़क मार्ग से रवाना कर दी गई हैं।

Ekta