पालमपुर में यूको बैंक के शाखा प्रबंधकों की कार्यशाला सम्पन्न, जानिए क्या था उद्देश्य

Sunday, Aug 18, 2019 - 04:03 PM (IST)

पामलपुर (संजीव राणा): वित्तीय सेवाएं विभाग वित्त मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार भारत सरकार के उपक्रम यूको बैंक की 65 शाखाओं के शाखा प्रबंधकों के लिए 2 दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला पालमपुर में आयोजन किया गया, जिसका उद्देश्य शाखा स्तर पर नव विचारों का सृजन एवं विचारों का विश्लेषण करना था। इस आयोजन का प्राथमिक लक्ष्य बैंकों के राष्ट्रीय उद्देश्यों के साथ-साथ शाखा स्तर पर शाखा प्रबंधकों के विचारों का सृजन, सामंजस्य तथा भागीदारी सुनिश्चित करना है।

वित्तीय सेवा विभाग द्वारा दिए गए त्रिआयामी परामर्श प्रक्रिया के अधीन प्रथम चरण में नरेश कुमार महाप्रबंधक प्रधान कार्यालय कोलकाता की अध्यक्षता में यह आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में वित्तीय सेवा विभाग द्वारा दिए गए 8 विषयों पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में विचारों का संकलन किया गया। शिमला में भी इस तरह से कार्यशाला का 22 से 23 अगस्त को अयोजन किया जाएगा।

यूको बैंक प्रधान कार्यालय कोलकाता के महाप्रबंधक नरेश कुमार ने कहा कि सरकार की यह योजना है कि बैंकिंग कार्यप्रणाली को जो राष्ट्रीय प्राथमिकताएं हैं, उनको बैंक के साथ कैसे जोड़ा जाए क्योंकि बैंक को यह समस्या आ रही है कि वह राष्ट्रीय प्राथमिकताओं को पूरी तरह से लागू नही कर पा रहे हैं। यूको बैंक के धर्मशाला जोन की 65 शाखाओं के प्रबंधकों की कार्यशाला में सरकार के 16 बिंदुओं पर विचार-विमर्श किया गया और सुझाव और सिफारिशें होंगी कर उनको केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा।

यूको बैंक उप महाप्रबंधक सत्यपाल सिंह कलसी ने कहा कि कार्यशाला का उदेश्य प्रधानमंत्री द्वारा पूरे देश की तरक्की के लिए जो योजनाएं बनाई जा रही हैं उनका सीधा आधार आम आदमी से जुड़ने का है और इस तरह की कार्यशाला पूरे बैंकों द्वारा पूरे भारतवर्ष में की जा रही है। इसका उद्देश्य यह है कि प्रधानमंत्री को यह पता लग सके कि नीचे के स्तर पर  कहां कमी रह रही है ताकि वे निर्देश दे सकें और जो योजनाएं बनाई जा रही हैं वे जरूरतमंद लोगों तक पहुंच सकें, जिसमें बैंकों का महत्वपूर्ण योगदान है इसलिए बैंकों को जमीनी स्तर का कार्य करने को दिया गया है और 22 अगस्त को शिमला में बैंकों की एक और बैठक होगी और उसके बाद आने वाले दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सभी बैंक प्रमुखों की एक बैठक होने की भी संभावना है।

Vijay