अब हिमाचल में पर्यटकों को पंचायतें पढ़ाएंगी स्वच्छता का पाठ

Friday, Jul 19, 2019 - 03:49 PM (IST)

नाहन (सतीश): स्वच्छ भारत मिशन  के तहत नाहन में एक विशेष कार्यशाला आयोजित हुई, जिसमें प्लास्टिक कचरे के निष्पादन पर विशेष चर्चा की गई। बैठक में ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त निदेशक ज्ञान सागर नेगी विशेष रूप से मौजूद। इस बैठक में जिला भर से उन सभी पंचायतों के प्रतिनिधियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था, जिन क्षेत्रों में पर्यटकों की आवाजाही अधिक रहती है। दरअसल पर्यटक यहां पहुंचकर कूड़ा-कचरा इधर-उधर फैंक देते हैं, जिसे देखते हुए पंचायत प्रतिनिधियोंं को जागरूक करने का फैसला लिया गया है।

जागरूकता कार्यक्रम के तहत 500 पंचायतों का किया चयन

ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त निदेशक ज्ञान सागर नेगी ने बताया कि इस विशेष जागरूकता कार्यक्रम के तहत प्रदेश भर में 500 ऐसी पंचायतों का चयन किया गया है जो राष्ट्रीय राजमार्गों के साथ लगती है और यहां ज्यादा आना-जाना रहता है। उन्होंने कहा कि कार्यशाला में पंचायत प्रतिनिधियों को बताया जा रहा है कि कैसे प्लास्टिक के कचरे का सही निष्पादन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पर्यटकों द्वारा कूड़ा कई स्थानों पर फैका जाता है, जिसका निष्पादन आवश्यक है।

क्या बोले पंचायत प्रतिनिधि

वहीं कार्यशाला में पहुंचे पंचायत प्रतिनिधियों ने बताया कि निश्चित तौर पर इस तरह की कार्यशाला उनके लिए महत्वपूर्ण रहती है। इस कार्यशाला में उन्हें जानकारी मिली कि कैसे प्लास्टिक के कचरे का सही तरीके से निष्पादन किया जा सकता है, साथ ही साथ उन्हें यह भी बताया गया कि वे पर्यटकों को स्वच्छता के बारे में कैसे जागरुक कर सकते हैं।

पर्यटन के लिए मशहूर है सिरमौर जिला

बता दें कि सिरमौर जिला पर्यटन के लिए मशहूर है और यहां विभिन्न राज्यों से पर्यटक पहुंचते हैं ऐसे में अगर यह प्रयास सफल रहा तो पर्यटकों द्वारा जो कूड़ा कचरा इन पर्यटन क्षेत्रों में फेंका जाता है उस से जल्द छुटकारा मिल सकता है।

Vijay