चम्बा में 1 माह से बंद पड़े काम फिर शुरू, लोगों ने ली राहत की सांस

Saturday, May 02, 2020 - 07:26 PM (IST)

चम्बा (शक्ति प्रसाद): लॉकडाऊन के चलते पिछले 1 महीने से चम्बा जिला में ठप्प पड़े कामों के फिर शुरू होने से लोगों ने राहत की सांस ली है। बताते चलें कि जिला प्रशासन ने करीब 45 उन कामों को करवाने की अनुमति दी है जिनका खासा सरोकार आम जनता के साथ जुड़ा हुआ है। हालांकि जिला प्रशासन ने ये सभी काम शुरू करने से पहले विभागीय अधिकारियों कड़े निर्देश जारी करते हुए साफ शब्दों में चेता दिया है कि करोना वायरस अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है और इससे बचने सोशल डिस्टैंसिंग, मास्क और सैनिटाइजेशन करना बहुत ही जरूरी है और यह कानून सभी पर लागू है।

मुख्यालय से करीब 6 किलोमीटर दूर चम्बा-पठानकोट मुख्य मार्ग के पास परेल नामक स्थान पर बन रहे पुल का काम शुरू होने से न केवल कंपनी के अधिकारी खुश हैं बल्कि इस पुल को बना रही लेबर भी खुश नजर आ रही है। जब पुल में काम कर रही लेबर से लॉकडाऊन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि कंपनी वाले हमारा बहुत अच्छे से ख्याल रखा है तथा कोरोना वारयस से बचाव को हर वो वस्तु उपलब्ध करवाई है जो जरूरी है। वहीं पुल के साइट इंचार्ज भूषण ने बताया कि पिछले एक महीने से पुल का काम बंद था जोकि अभी शुरू हुआ है। उन्होंने बताया कि लेबर को मास्क, सैनिटाइजर दिए गए हैं और हाथ धोने के लिए पानी के टैंक बनाए हुए हैं।

जब इस पुल को बनवा रहे मैनेजर से बात की तो उन्होंने बताया कि पिछले सवा महीने से पुल का काम बन्द पड़ा हुए था और अभी हमें फिर से इस काम कि करने की परमिशन मिली है। हमारी कोशिश यही है कि इस काम को जल्द से जल्द खत्म किया जाए। उन्होंने बताया कि पुल के कार्य के लिए हमारे पास 25 लोगों की लेबर है और वे सभी लॉकडाऊन के चलते हमारे साथ ही थे। जब उनसे पूछा गया कि लॉकडाऊन के बीच कोई आदमी बाहर से तो नहीं आया है। इस पर उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति उनके यहां नहीं आया और न ही कोई गया है। यहां तक कि हमारे स्टाफ का भी कोई बन्दा इस बीच बाहर नहीं गया है।

पीडब्ल्यूडी विभाग के एक्सियन ने बताया कि चम्बा डिवीजन के अंतर्गत करीब 45 काम की परमिशन मांगी थी, जिसकी स्वीकृति मिल चुकी है तथा इनमें से 14 कामों को शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के चलते लेबर थोड़ी डरी हुई थी लेकिन ठेकेदार के साथ-साथ हमने लेबर को भी इससे बचाव करने बारे जागरूक किया है और हमारा प्रयास है कि सभी कामों को जल्द से जल्द शुरू किया जाए और साथ ही साथ इस वारसय की रोकथाम के लिए जो निर्देश सरकार और जिला प्रशासन ने दिए हैं उन पर अमल करते हुए हम सबको सचेत भी करें।

Vijay