पुणे से 607 हिमाचलियों लेकर ऊना पहुंची श्रमिक ट्रेन

Tuesday, May 19, 2020 - 12:00 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : लॉकडाउन के बीच बाहरी राज्यों में हिमाचलियों की घर वापसी का सिलसिला चल रहा है। आज पुणे से 607 हिमाचलियों को लेकर ऊना रेलवे स्टेशन पर विशेष श्रमिक ट्रेन अपने निर्धारित समय से साढ़े पांच घंटे देरी से पहुंची। ट्रेन के पहुंचने का समय सोमवार रात्रि 11.55 बजे निश्चित था, लेकिन ट्रेन किन्ही कारणों से लेट हो गई और मंगलवार सुबह साढ़े पांच बजे ऊना रेलवे स्टेशन पर पहुंची। पिछले 24 घंटे में ये तीसरी श्रमिक ट्रेन है, जो हिमाचलियों को लेकर ऊना स्टेशन पहुंची है। डीसी संदीप कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने जोरदार तालियों के साथ ट्रेन में सवार यात्रियों का अभिनंदन किया। 

देश के विभिन्न राज्यों में रहने वाले हिमाचलियों को देवभूमि हिमाचल में वापिस लाने का सिलसिला लगातार जारी है। आज इसी कड़ी में महाराष्ट्र के पुणे से एक विशेष श्रमिक ट्रेन के माध्यम से लॉकडाउन के बीच फंसे हिमाचलियों की घर वापसी हुई। पुणे से ऊना पहुंची ट्रेन में कांगड़ा जिला के 215, हमीरपुर के 68, मंडी के 63, शिमला के 53, चंबा के 28, कुल्लू के 37, किन्नौर के पांच, बिलासपुर के 16, ऊना के 70, सिरमौर के 9 और सोलन के 41 यात्री अपने प्रदेश में वापिस पहुंचे हैं। ऊना रेलवे स्टेशन पर रेलगाड़ी से सभी यात्रियों को जिलावार उतारा गया। प्लेटफॉर्म से बाहर निकलने के लिए जिला प्रशासन ने दो रास्ते बनाए थे, ताकि यात्रियों को उतरने में किसी तरह की कोई असुविधा न हो।

सबसे पहले कांगड़ा जिला के यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर उतारने के बाद उन्हें सैनिटाइज किया गया। इसके बाद हेल्थ डेस्क पर उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की गई और उनसे फ्लू जैसे लक्षणों के बारे में जानकारी हासिल की गई। स्टेशन से बाहर निकलने से पहले सभी यात्रियों को खाने-पीने की सामग्री तथा मास्क, सेनेटाइजर और पानी की बोतलें प्रदान की गई। इसके बाद उन्हें एचआरटीसी की बसों में बिठाकर उनके गंतव्यों की ओर रवाना किया गया। अपने घरों को वापसी करने वाले यात्रियों के चेहरों पर खुशी झलक रही थी। यात्रियों ने हिमाचल वापसी पर खुशी जताई और सरकार का धन्यवाद किया। 

डीसी ऊना संदीप कुमार ने कहा कि देवभूमि वापसी मिशन के तहत आज पांचवी ट्रेन ऊना रेलवे स्टेशन पर पहुंची। इन पांच ट्रेनों में अभी तक 4019 हिमाचली पहुंचे है। डीसी ऊना संदीप कुमार ने बताया कि सबसे पहले 13 मई को बेगलुरू से ट्रेन ऊना पहुंची थी, जिसमें 643 हिमाचली थे। इसके बाद 14 मई को गोवा से 1486, 18 मई को मुंबई से 694 व इसी दिन गोवा से 589 यात्री लेकर श्रमिक ट्रेन ऊना रेलवे स्टेशन पहुंची। वहीं आज महाराष्ट्र के पुणे से 607 हिमाचली ऊना रेलवे स्टेशन पर पहुंचे है। डीसी ऊना ने बताया कि विशेष प्लान के तहत ही यात्रियों को ट्रेन से उतरने से लेकर बसों तक बिठाने की व्यवस्था की गई थी। डीसी ऊना ने आने वाले दिनों विभ्िन्न राज्यों से और भी रेलगाड़ियां आने की संभावना जताई है।
 

Edited By

prashant sharma