बदाह सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट के मजदूरों ने ठेकेदार के खिलाफ खोला मोर्चा

Wednesday, Dec 30, 2020 - 11:40 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): जिला मुख्यालय में बदाह सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट में कार्यरत 18 वर्करों को 3 माह का वेतन नहीं मिला है, जिस कारण उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसे देखते हुए श्रमिकों ने ठेकेदार के खिलाफ मोर्चा खोल जमकर नारेबाजी की। इस दौरान बदाह में सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट में दर्जनों कर्मचारियों ने गेट मीटिंग कर अपनी मांगों के समाधान को लेकर रणनीति बनाई, जिसमें ठेकेदार द्वारा मजदूरों का 50 रुपए प्रतिदिन के वेतन में कटौती के विरोध में लेबर इंस्पैक्टर पर उचित कार्रवाई न करने का आरोप लगाया।

ठेकेदार ने मई 2020 से जमा नहीं किया मजदूरों का ईपीएफ  

श्रमिकों का आरोप है कि ठेकेदार ने मई 2020 से मजदूरों का ईपीएफ  जमा नहीं किया। इसके चलते मजदूरों ने ठेकेदार पर मनमानी करने का आरोप लगाया है। इसके साथ ही मजदूरों ने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को भी इस संबंध में लिखित शिकायत की है और समस्या के समाधान की मांग की है। पंप ऑप्रेटर जेसु राम, खेम सिंह, दोतम राम, दीप प्रकाश, इलैक्ट्रीशियन विक्रम, फिटर हिम्मत सिंह, नाइट वॉचमैन दिनेश कुमार, माली रमेश कुमार, प्लांट हैल्पर बॉबी कुमार, कृष्ण कुमार, रविंद्र सिंह, रणजीत सिंह, नैटवर्क सुपरवाइजर सुंदर सिंह, नैटवर्क हैल्पर ओम पाल, मोहर सिंह, मंगत राम व फालमा देवी को वेतन न मिलने से दिक्कतें पेश आ रही हैं।

मुश्किल हुआ परिवार का भरण-पोषण करना : चुनी लाल

सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट वर्कर्ज यूनियन के जिलाध्यक्ष चुनी लाल शर्मा ने बताया कि पिछले वर्ष शिमला के टेक चंद ठेकेदार ने बदाह सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट का ठेका लिया था। इसके बाद मजूदरों का प्रतिदिन 50 रुपए वेतन घटाया और वर्करों को कभी भी तय तिथि के अनुसार वेतन कभी नहीं दिया। इसके साथ मई 2020 से वर्करों का ईपीएफ जमा नहीं किया। उन्होंने कहा कि ठेकेदार ने 18 मजदूरों का 3 माह का वेतन नहीं दिया। वेतन न मिलने से परिवार का पालन-पोषण करना मुश्किल हो गया है। उन्होंने कहा कि जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता को समस्या के समाधान की मांग की तो अधिशासी अभियंता ने ठेकेदार का बिल पास न करने की बात कही और कहा कि बजट नहीं है, ऐसे में बजट न होने से ठेकेदार के बिल का भुगतान न होने से वर्करों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

2 दिन के भीतर वेतन नहीं मिला तो होगा घेराव : रामेंद्र

बदाह सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट के साइट इंचार्ज रामेंद्र ने कहा कि ठेकेदार से अक्तूबर-नबम्वर माह का वेतन नहीं मिला है और दिसम्बर माह भी खत्म होने को है। 3 माह का वेतन न मिलने से 18 वर्करों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार को जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता के समक्ष समस्या के समाधान की मांग की तो उन्होंने हाथ खड़े कर दिए। उन्होंने कहा कि मेरे पास बजट नहीं है, ऐसे में वर्करों की समस्या का समाधान तो नहीं किया, उलटा नौकरी छोडऩे का दबाव डाल रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट में दूर-दूर से वर्कर काम पर आते हैं, ऐसे में परिवार व अपना खर्चा चलाना मुश्किल हो गया है। उन्होंने कहा कि 2 दिनों के भीतर 18 मजदूरों का वेतन नहीं दिया गया तो जिला के सैंकड़ों श्रमिक बदाह सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट और विभाग के कार्यालय का घेराव करेंगे।

Vijay