एशियन डिवैल्पमैंट बैंक के अधिकारियों को फिलीपीन में सुनाया मजदूरों का दुखड़ा

Wednesday, Aug 22, 2018 - 05:37 PM (IST)

भवारना: ऑल हिमाचल पी.डब्ल्यू.डी. आई.पी.एच. एंड कन्ट्रैज्युल वर्कर्ज यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष सीता राम सैनी ने कीरतपुर से नेरचौक फोरलेन रोड प्रोजैक्ट में मजदूरों के साथ हो रहे शोषण के बारे में फिलीपीन में एशियन डिवैल्पमैंट बैंक अधिकारियों के साथ वार्ता की। यह यूनियन अंतर्राष्ट्रीय मजदूर महासंघ बी.डब्ल्यू.आई. के साथ जुड़ी है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी मजदूरों के हकों के बारे में बैठक की जाती है। सीता राम सैनी फिलीपीन से वापस हिमाचल पहुंचे हैं। उन्होंने 15 से 16 अगस्त तक मजदूरों की मांगों के बारे में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वार्ता की।

मीटिंग में एशियन डिवैल्पमैंट बैंक की तरफ  से वारेन उपस्थित थे। मीटिंग में बी.डब्ल्यू.आई. के महासचिव, एंबेट यूसौन और बी.डब्ल्यू.आई. साऊथ एशिया भारत से शिक्षा अधिकारी प्रेणना प्रसाद ने इस महत्वपूर्ण चर्चा पर टिप्पणी करते हुए कहा कि वल्र्ड बैंक और एशियन डिवैल्पमैंट बैंक जैसे आ.एफ.आई. की पूर्ण जिम्मेदारी है कि जिस देश में भी परियोजना क्रियान्वित हो, न कि सिर्फ  वहां के श्रम कानून का पालन हो। अंतर्राष्ट्रीय मापदंड भी सुनिश्चित किए जा सकें।

श्रमिक संगठनों की यह भूमिका है कि इन परियोजनओं में श्रमिकों के लिए उचित वेतन, समान काम के लिए समान वेतन, सामाजिक सुरक्षा, बेहतर काम करने और रहने की सुविधाएं, कार्यस्थ्ल पर स्वास्थ्य एवं सुरक्षा, शून्य दुर्घटना दर सुनिश्चित करवा सकें। बैंक के पदाधिकारियों ने कहा कि कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन रोड प्रोजैक्ट में मजदूरों के शोषण संबंधी विशेष रिपोर्ट बनाई जाएगी और अनियमितताओं पर कार्रवाई की जाएगी।

Vijay