उद्योग से जबरन निकालने पर मुखर हुए कामगार, प्रबंधन के खिलाफ खोला मोर्चा

Tuesday, Jan 07, 2020 - 04:49 PM (IST)

मानपुरा (संजीव बस्सी): औद्योगिक क्षेत्र झाड़माजरी स्थित मंजू श्री टैक्रोपैक उद्योग के कामगारों ने उद्योग प्रबन्धन के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए हड़ताल शुरू कर दी है व इसकी शिकायत श्रम अधिकारी बद्दी को भी दे दी है। उद्योग के कामगारों विनोद कुमार, श्रीकांत सिंह, दयाराम व अरुण कुमार समेत अन्य कामगारों का कहना है कि वे लोग उक्त उद्योग में पिछले लगभग 15 वर्षों से काम कर रहे हैं परन्तु पिछले कुछ दिनों से उद्योग प्रबंधन द्वारा हर रोज शाम के समय 2-3 कर्मचारियों को बुलाकर उन्हें जबरन इस्तीफा देने पर मजबूर किया जा रहा है।

अब तक निकाले जा चुके हैं 12 कामगार

उन्होंने बताया कि 29 दिसम्बर से लेकर 6 जनवरी तक 12 कामगारों को उद्योग से बाहर किया जा चुका है व उद्योग प्रबन्धन बिना कुछ दिए ही कर्मचारियों को डरा-धमका कर उद्योग से बाहर का रास्ता दिखाना चाहता है। उन्होंने बताया कि उद्योग प्रबन्धन के खिलाफ अब कामगार पूरी तरह से एकजुट हो चुके हैं व जब तक उद्योग प्रबन्धन सारी स्थिति साफ नहीं करता तब तक कामगार काम पर नहीं लौटेंगे।

उद्योग में जोरों से चल रही ठेकेदारी प्रथा 

उन्होंने कहा कि अगर उद्योग प्रबन्धन उद्योग नहीं चलाना चाहता है तो सही तरीके  से कामगारों को उनके हक दे न कि इस प्रकार पुराने कामगारों को उद्योग से बाहर करे। उन्होंने बताया कि उद्योग में ठेकेदारी प्रथा जोरों से चल रही है व कामगारों को पीएफ व ईएसआई की सुविधा से भी वंचित रखा गया है। ठेकेदार जब चाहे कामगार पूरे होने पर उन्हें गेट से बाहर कर देता है।

दोनों पक्षों को बुलाकर की जाएगी बात

वहीं जब उद्योग प्रबंधन से इस पूरे मामले में बात करनी चाही तो उनकी ओर से बात करने से साफ इंकार कर दिया गया। उधर, इस मामले में श्रम अधिकारी बद्दी मनीश करोल का कहना है कि उन्हें आज ही यह शिकायत मिली है व दोनों पक्षों को बुलाकर उनकी बात सुनी जाएगी व उचित हल निकाला जाएगा।

Vijay