हो जाएंगे हैरान, जब ऐसे देखेंगे नौनिहाल को खड्ड पार करते हुए

Friday, Aug 11, 2017 - 11:22 AM (IST)

धर्मपुर : खड्ड में बरसात के चलते जलस्तर बढ़ने से धर्मपुर की लौंगनी पंचायत के नौनिहाल स्कूल नहीं जा पाए और अब जब पानी कम हुआ है तो बच्चों को अभिभावक पीठ पर उठाकर या फिर हाथ पकड़कर खड्ड पार करवाकर स्कूल भेज रहे हैं। बता दें कि उपमंडल धर्मपुर की लौंगनी पंचायत के 5 गांवों के लोग आज भी बरसात में जलस्तर बढ़ने के कारण काला पानी की सजा काटने को मजबूर हैं। बरसात में नाल्ड खड्ड में पानी का बहाव जब तेज होता है तो लोग घर से बाहर ही नहीं निकल पाते। स्थानीय लोगों का कहना है कि गुजर नाला, चुहडु रा बल्ह, भौर नाला, धारडा व शिवदवाला गांव के बच्चे जो लौंगनी सी.सै. स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, बारिश होने के कारण 5-6 दिन तक स्कूल ही नहीं जा पाते क्योंंकि नाल्ड खड्ड पर इन गांवों के लिए कोई पुल नहीं बना है। स्थानीय लोगों संजू, विपिन पंडित, जीवन लाल, लेखराज, रघु राम, रंजू बद्री, मोनिका व शेर सिंह आदि ने कहा कि बरसात के दिनों में घर से बाहर निकलते ही खड्ड पार करनी पड़ती है। बच्चों को स्कूल ले जाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। लोगों ने सरकार से इस खड्ड पर इन गांवों को जोडऩे के लिए शीघ्र पुल बनाने की मांग की है।

पुल के लिए हो रहे मात्र शिलान्यास
इस खड्ड पर वर्षों पूर्व स्थानीय विधायक व पूर्व मंत्री महेंद्र सिंह ने बाल्ही से चुहडु रा बल्ह के लिए पुल का शिलान्यास किया था लेकिन वह पुल आज तक नहीं बन पाया है, वहीं दूसरी तरफ 10 जून को सी.एम. वीरभद्र सिंह ने भी बराड़ बाल्ह से भौर नाला के लिए फुटब्रिज का शिलान्यास किया है लेकिन काम आगे नहीं बढ़ पाया है।

5 गांवों में कोई भी स्कूल नहीं
इसे विडंबना ही कहा जा सकता है कि पंचायत के इन 5 गांवों में कोई भी स्कूल नहीं है व बच्चों को प्राथमिक शिक्षा लेने के लिए भी लौंगनी ही जाना पड़ता है। इन गांवों से करीब 70 बच्चे रोज इसी खड्ड को पार कर स्कूल जाते हैं और सॢदयों में सिर्फ 2 माह के लिए पानी घटने से इन्हें राहत मिलती है।