महिलाओं की रसोई का स्वाद हुआ किरकिरा, मटर के दाम 150 रुपए प्रति किलो के पार

Monday, Sep 30, 2019 - 11:26 AM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : कुल्लू जिला में पिछले 2 सप्ताह से लगातार सब्जियों के दामों में बढ़ौतरी हो रही है जिससे जनता को महंगाई के कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है और प्याज, टमाटर, मटर, गोभी, घिया के दामों में लगातार उछाल हो रहा है जिससे आम जनता की रसोई का स्वाद किरकिरा हो गया है और कुल्लू जिला में आलू को छोड़ कर सभी सब्जियां 50 रूपये प्रतिकिलो से नीचे कोई भी सब्जी नहीं है।ऐसे में कुल्लू जिला की जनता को सब्जियों के दाम बढ़ने परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

लोगों की मानें तो सरकार ने अच्छे दिन के वादें कर लोगों को ठगा है और लोगों को प्रतिदिन उपयोग करने वाली खाद्य वस्तुए के दाम बढ़ रहे है जिससे गरीब लोगों को परिवार पालना मुश्किल हो गया है।वहीं मजदूर तबके को इस महंगाई के कारण दो वक्त की रोटी खाना मुश्किल हो गया है और जिससे जनता को इस महंगाई के कारण जिंदगी गुजर बसर करना मुश्किल हो गया है। कुल्लू जिला में महंगाई से आम जनता त्रस्त है जिससे लोगों को भबिष्य की चिंता सता रही है।

स्थानीय महिला कौशल्या ने बताया कि पिछले 2 सप्ताह से सब्जियों के दामों में भारी बढ़ौतरी हो रही है।जिससे डेली उपयोग करने बाली खाद्य वस्तुओं के दाम आसमान छू रहे है।उन्होंने कहा कि कोई भी सब्जी 50 रुपए से कम नहीं मिल रही है जिससे रसोई के बजट खराब हो गया है।उन्होंने कहा कि जो प्याज पिछले माह 20,25 रुपए किलो मिल रहा वो 60 रुपए किलो मिल रहा है और टमाटर , गोभी, मटर के दामो में आग लगी हुई है और मटर तो डेढ सौ रुपए के पार बिक रहा है जिससे लोगों ने सब्जियां खाना बद कर दिया है।

उन्होंने कहा कि महंगाई से आम जनता त्रस्त हो गई है जिससे सरकार को महंगाई को कंट्रोल करने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए।उन्होंने कहा कि सरकार ने अच्छे दिन के वादें किए थे लेकिन लोगों को महंगाई से पेट पालना मुश्किल हो गया है। उन्होंने कहा कि दाल, चावल के दाम भी बढ़ रहे है जिससे रसोई का जायका खराब हो गया है।जिससे लोगों को महंगाई के इस दौर में जीना मुश्किल हो गया है और सुबह शाम क्या बनाए इसकी चिंता लगी रहती है।उन्होंने कहा कि सरकार जनता की सुविधा के लिए ठोस कदम उठाए जिससे महंगाई पर अंकुश लगया जा सके।

स्थानीय निवासी दिवाकर महंत ने बताया कि सुनने में आ रहा है कि कुछ दिनों के भीतर सरकार पेट्रोल व डीजल के दामों में बढ़ौतरी करेगी जिससे महंगाई और ज्यादा बढ़ेगी।उन्होंने कहा कि सब्जियों के कीमतें आसमान छु रही है और ऐसे में अगर पेट्रोल डीजल के रेट बढ़ने से महंगाई और बढ़ेगी जिसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकार को महंगाई पर कंट्रोल करना चाहिए। जिससे लोगों की जरूरतों का सामान आसानी से उपलब्ध हो सके।

दुकानदान घनश्याम ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से सब्जियों के दाम बढ़ने से प्याज टमाटर, गोभी,बैंगन, घीया,पालक के दामों में उछाल आया है।उन्होंने कहा कि पैदावार कम होने से प्याज व टमाटर, मटर के दामों में काफी रेट महंगा हो गया है। उन्होंने कहाकि आलू को छोड़कर कोई भी सब्जी 50 रुपए किलो से कम नहीं मिल रही है जिससे ग्राहकों को सब्जियां कम खरीद रहे है। उन्होंने कहा कि प्याज महंगा होने से खरीददारों में कमी नहीं आई है ब्लकि प्याज की डिमांड बढ़ रही है।उन्होंने कहा कि स्थानीय किसानों की फसलों को बारिश की कमी के कारण पैदावार कम हुई है और कुछ फसलें पानी की कमी के कारण पैदावार कम होने से दाम महंगे हो गए हैं।

Edited By

Simpy Khanna