शालंग बिरशू मेला में महिला मंडलों ने डाली कुल्लवी नाटी

Saturday, Mar 16, 2019 - 08:56 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): कुल्लू जिला की लगघाटी की शालंग पंचायत में 2 दिवसीय विरशू मेला धूमधाम के साथ संपन्न हुआ। यह मेला घाटी के देवता थान और माता फुगणी के सम्मान में हर साल मनाया जाता है, जिसमें दूरदराज से श्रद्धालु बड़ी संख्या में देवता थान व माता फुगणी के पास आशीर्वाद के लिए पहुंचते हैं। इस दौरान घाटी में 2 दिन तक रौनक लगी रही, जिसमें लगघाटी की शालंग पंचायत के दर्जनों गांवों के लोगों ने भाग लिया।

पहाड़ी गानों के तरानों से सांस्कृतिक संध्या में गायकों ने मचाया धमाल

इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक संध्या में महिला मंडल, युवक मंडल व स्थानीय गांवों के लोक गायकों के साथ पहाड़ी गायकों ने बेहतरीन प्रस्तुतियां देकर दर्शकों का खूब मनोरंजन किया, जिसमें महिला मंडल बग्गी व महिला मंडल शालंग की महिलाओं ने कुल्लवी नाटी प्रस्तुत की। इसके अलावा युवक मंडल के कलाकारों ने पहाड़ी तराने गाकर दर्शकों को झूमने पर मजबूर किया। डुंखारी गाहर पंचायत प्रधान पूर्ण चंद ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने प्रगति युवक मंडल की टीम को 15,000 रुपए की ऐच्छिक राशि दी। लोक गायक हिमांशु ठाकुर व कुशल वर्मा ने एक के बाद एक पहाड़ी गाने गाकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया।

मेले और त्यौहार हमारे प्रदेश की समृद्ध संस्कृति के प्रतीक

पंचायत प्रधान पूर्ण चंद ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मेले और त्यौहार हमारे प्रदेश की समृद्ध संस्कृति के प्रतीक हैं। आज पूरे देश के लोग कुल्लवी परंपरा व वेशभूषा से परिचित हैं। स्थानीय महिला कौशल्या ने बताया कि माता फुगणी और देवता थान के सम्मान में शालंग बिरशू मेले का आयोजन किया जाता है और प्रदेश के हर जिला से श्रद्धालु देवता व माता का आशीर्वाद के लिए यहां पहुंचते हैं। इन मेलों में लोग बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं।

Vijay