‘गुडिय़ा’ को इंसाफ दिलाने के लिए गरजीं महिलाएं, दी यह चेतावनी

Tuesday, Jul 11, 2017 - 11:49 PM (IST)

शिमला: कोटखाई में मासूम छात्रा के साथ हुए रेप तथा हत्या के विरोध में जनवादी महिला समिति ने मंगलवार को जिलाधीश कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। काफी संख्या में इकट्ठा हुए कार्यकर्ताओं ने इस प्रदर्शन के दौरान सरकार व पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। यही नहीं, झमाझम बारिश के बावजूद यहां महिलाएं प्रदर्शन व नारेबाजी करने से पीछे नहीं हटीं। समिति की जिला सचिव फालमा चौहान व कोषाध्यक्ष सोनिया ने कहा कि ऐसा जघन्य अपराध हिमाचल की बेटी के साथ पहली बार हुआ है, जिससे शिमला ही नहीं बल्कि पूरा हिमाचल शर्मसार हुआ है। धरने के माध्यम से महिला समिति ने यहां दोषियों को जल्द से जल्द पकड़ कर उन्हें सख्त सजा देने की मांग उठाई, साथ ही इसे फास्ट ट्रैक कोर्ट में देने को कहा। समिति ने यहां चेतावनी दी कि यदि दोषियों को पकड़ा नहीं गया तो महिला समिति फिर से उग्र आंदोलन करेगी। 



एस.एफ.आई. की लिंग संवेदनशील कमेटियां गठित करने की मांग 
शहर के महाविद्यालयों में भी नए सत्र की शुरूआत कोटखाई में हुई घटना के विरोध प्रदर्शन से हुई। एस.एफ.आई. इकाई ने कोटखाई में हुई इन्सानियत को शर्मसार कर देने वाली घटना पर सी.बी.आई. व न्यायिक जांच की मांग उठाई, साथ ही प्रदेश के सभी महाविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों में लिंग संवेदनशील कमेटियों का गठन करने की भी मांग की। एस.एफ.आई. शहरी सचिव अनिल ठाकुर ने कहा कि इन कमेटियों में लड़कियों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। कोटखाई की घटना पर शिमला के संजौली और कोटशेरा कालेज में भी एस.एफ.आई. इकाई ने प्रदर्शन किया। एस.एफ.आई. ने कहा कि इस तरह की घटनाएं दर्शाती हैं कि आज समाज में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं। 



चौपाल में निकाला कैंडल मार्च
वहीं चौपाल में स्कूली छात्रों, व्यापार मंडल, वकीलों तथा आम लोगों ने क्लब हाऊस चौपाल से लेकर बाजार में बस स्टैंड तक कैंडल मार्च किया। सभी स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने एस.डी.एम. परिसर में एकत्र होकर दिवंगत आत्मा की शांति के लिए मौन रखा तथा उसके पश्चात एस.डी.एम. चौपाल अनिल चौहान को एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें उन्होंने छात्रा के साथ हुए जघन्य अपराध के आरोपियों की सी.बी.आई. जांच की मुख्यमंत्री से मांग की। इसके बाद सभी ने बैनर व नारों के साथ बाजार में जुलूस निकाला। 



पुलिस महानिदेशक को भेजा ज्ञापन पत्र 
उधर, समस्त सामाजिक सभा मंच ने कोटखाई में मासूम बच्ची के साथ हुए दुराचार एवं हत्या के विरोध में प्रदेश पुलिस महानिदेशक को ज्ञापन पत्र भेजा है। इसके तहत सनातन धर्म सभा, सिंह सभा, सूद सभा, अग्रवाल सभा, ब्राह्मण सभा, वाल्मीकि सभा, राजपूत सभा, व्यापार मंडल व पारचनारी सभा का कहना है कि इस मामले की जांच प्रदेश पुलिस नहीं कर सकती है तो इसकी जांच का जिम्मा सी.बी.आई. को सौंपा जाए।