विद्युत विभाग के खिलाफ महिलाओं ने खोला मोर्चा, जमकर लगाए मुर्दाबाद के नारे

Wednesday, Apr 26, 2017 - 11:40 PM (IST)

बरठीं: विधानसभा चुनाव क्षेत्र झंडूता की ग्राम पंचायत बलोह के 3 गांवों रोपड़ी, फगोग व बालू में ओम साई महिला मंडल ने विद्युत विभाग की लचर कार्यप्रणाली के खिलाफ जमकर अपनी भड़ास निकाली। इस दौरान उन्होंने विद्युत विभाग के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाए। महिलाओं का कहना है कि विगत 5 वर्षों से बिजली की कम वोल्टेज की समस्या से जूझना पड़ रहा है। लोगों द्वारा कई बार लिखित व मौखिक शिकायत करने के बावजूद विभाग की कुंभकर्णी नींद नहीं खुल रही है। महिलाओं ने कहा कि उनके गांवों को जो बिजली मुहैया करवाई गई है, वह झबोला सब स्टेशन से दी गई है। झबोला से बलोह के कई गांवों को कनैक्शन दिए हैं तथा रास्ते में जंगल होने के कारण थोड़ी सी हवा चलने पर आए दिन बिजली गुल रहती है। इतना ही नहीं एक बार लाइट गुल हो जाने के बाद 3-3 दिन तक बिजली नहीं आती है। 

21वीं सदी में लालटेन की रोशनी में पढ़ाई करने को मजबूर बच्चे
धरना-प्रदर्शन के दौरान महिलाओं ने हैरानगी जताई कि 21वीं शताब्दी में बलोह व बालू गांव के भावी कर्णधार बिजली के कम लोड के कारण लालटेन की रोशनी में पढ़ाई करने को विवश हैं। बेशक प्रदेश सरकार के मंत्री व विधायक प्रदेश में चहुंमुखी विकास के लिए बड़े-बड़े दावे करते नहीं थक रहे लेकिन जमीनी हकीकत में लोगों को तरह-तरह की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। बिजली के कम लोड के कारण लोगों के बहुमूल्य बिजली से चलने वाले उपकरण खराब हो रहे हैं। 

पानी की समस्या से भी होना पड़ रहा दो-चार 
लोगों का कहना है कि बिजली के लगातार लगने वाले अघोषित कटों के चलते उनके गांवों में इस आग उगलती गर्मी के कारण लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। उधर, आई.पी.एच. विभाग के कर्मचारी पेयजल आपूर्ति में बंदर बांट करते हैं। कुछ लोगों को तो रोजाना पानी नसीब होता है लेकिन जिनकी कोई पहुंच नहीं है उन्हें हफ्ते में एक दिन पानी दिया जाता है ताकि गरीब की न तो प्यास बुझे और न ही शिकायत करने के काबिल रहे। 

क्या कहते हैं विद्युत विभाग के अधिकारी
विद्युत विभाग बिलासपुर अधीक्षण अभियंता अनूप कुमार धीमान ने बताया कि मुझे इस बात की जानकारी नहीं थी। इस बात की गहनता से छानबीन करेंगे कि बरठीं के सहायक अभियंता इन गांवों में बिजली का लोड देने में क्यों सक्षम नहीं हैं। लोग विभाग को जब बिजली का बिल अदा करते हैं तो बिजली जैसी मूलभूत सुविधा का भी अधिकार रखते हैं।