मिड-डे मील खाने वाली युवतियां योजना से बाहर, गर्भवती महिलाओं को पहले की तरह मिलती रहेगी सुविधा

Wednesday, Sep 18, 2019 - 11:26 AM (IST)

धर्मशाला (पूजा) : आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से 14 से 18 के बीच युवतियों के लिए दिया जाने वाला राशन अब सरकार की ओर से बंद कर दिया गया है। अब 11 से 14 वर्ष के बीच स्कूल छोड़ चुकी युवतियों को ही आंगनबाड़ी केंद्रों से राशन मिल पाएगा। स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रही 11 से 14 वर्ष की किशोरियां जिन्हें स्कूलों में मिड-डे-मील दिया जाता है उन्हें इस सुविधा से वंचित कर दिया गया है।

इसके अलावा गर्भवती महिलाओं के साथ बच्चों को जन्म देने वाली माताओं को पहले की तरह योजना का लाभ मिलता रहेगा। युवतियों, बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं में पोषक तत्वों के साथ शरीर में पाई जाने वाली विभिन्न तरह की कमियों को दूर करने के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से हर माह न्यूट्रीशियन एवं राशन दिया जाता है।

सरकार की ओर से 14 से 18 वर्ष तक की किशोरियों के लिए आंगनबाड़ी केंद्र में मिलने वाली खाने की वस्तुओं के कोटे में कटौती कर दी है। इसे लेकर महिला एवं बाल विकास विभाग को भी सूचित कर दिया गया है। अब 11 से 14 वर्ष के बीच स्कूल छोड़ चुकी युवतियों को ही सरकार की ओर से लाभ दिया जाएगा जो आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकृत हैं। इसे लेकर महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को आदेश जारी कर 14 से 18 वर्ष की युवतियों का पंजीकरण रद्द कर स्कूलों से ड्रॉपआऊट हुई 11 से 14 वर्ष की किशोरियों को पंजीकरण की सूची में अपडेट करने की बात कही है।

Edited By

Simpy Khanna