महिला सुसाइड केस : सुसाइड नोट खोलेगा रसूखदारों की पोल

Saturday, Jan 12, 2019 - 09:36 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): रक्कड़ कालोनी की महिला सुसाइड केस में बरामद हुए सुसाइड नोट में कई सनसनीखेज खुलासे किए गए हैं। गत 29 दिसम्बर को महिला ने आत्महत्या कर ली थी। आत्महत्या से पहले एक विस्तृत सुसाइड नोट भी लिखा है जो पुलिस ने बरामद किया है। सुसाइड नोट में कई रसूखदारों के नामों का उल्लेख भी किया गया है। इस सुसाइड नोट में न केवल जान से मारने की धमकियां देने व परेशान करने जैसी बातों का उल्लेख है बल्कि लाखों रुपए के लेन-देन का भी जिक्र हुआ है।

सुसाइड नोट बेनामी ट्रांजैक्शन का भी जिक्र

सुसाइड नोट ने जमीनों की खरीद-फरोख्त के सौदों के दौरान होने वाली बेनामी ट्रांजैक्शन का भी जिक्र किया है। यह सुसाइड नोट न केवल परेशानी को बयां करने वाला है बल्कि लाखों रुपए का लेन-देन ब्लैक मनी के जरिए हो रहा है, इसका भी पूरा विवरण दिया गया है। सवाल यह है कि आखिर ब्लैक मनी किस प्रकार से प्रॉपर्टी के इस धंधे में प्रवाहित हो रही है, इस सुसाइड नोट में इसका भी पूरा विवरण दिया गया है। पुलिस सुसाइड नोट की विस्तृत पड़ताल में जुटी हुई है। यदि पुलिस ने मामले की परतें खोलीं तो कई बड़े लोगों के नकाब भी उतरेंगे।

प्रॉपर्टी के लेन-देन से जुड़ा है मामला

प्रॉपर्टी के धंधे में किस प्रकार से बेनामी लेन-देन हो रहा है, इसकी पूरी कलई इस सुसाइड नोट ने खोलकर रख दी है। लाखों रुपए का लेन-देन बताया गया है परन्तु उसकी दस्तावेजी एंट्री नहीं है। लाखों-करोड़ों रुपए किस कद्र बेनामी तौर पर प्रॉपर्टी के धंधे में ट्रैवल हो रहे हैं, इसका एक प्रमाण मृतका ने आत्महत्या से पहले किया है। सुसाइड नोट में न केवल व्यक्तियों का पूरा विवरण बल्कि उनके टैलीफोन नंबरों तक का भी जिक्र किया है। किस व्यक्ति ने कितने लाख की डील की और कैसे बाद में वह अपनी डील से मुकर गया, इसका भी उल्लेख पत्र में किया गया है। सारा मामला प्रॉपर्टी के लेन-देन से जुड़ा हुआ है और उन तमाम लोगों का विवरण दिया गया है, जिन्होंने लाखों रुपए हासिल किए लेकिन बाद में वे उससे मुकर गए। सुसाइड नोट में ऐसे प्रतिष्ठित लोग भी हैं, जिनका खासा रसूख है।

पुलिस ने अभी तक नहीं किया है किसी को तलब

अब सवाल यह है कि एक महिला द्वारा अपनी मौत से पहले बयां की गई इस व्यथा पर पुलिस संज्ञान लेगी। सुसाइड नोट काफी कुछ बयां कर रहा है। पुलिस ने कार्रवाई तो शुरू की है लेकिन अभी तक इस मामले में किसी को भी तलब नहीं किया गया है। क्या पत्र में धमकाने वाले लोगों और लाखों रुपए की डील करने वाले प्रॉपर्टी डीलरों पर कोई कार्रवाई होगी, यह भी बड़ा सवाल बना हुआ है। महिला की मौत के करीब 14 दिन बाद भी अभी तक इस पत्र पर पुलिस की कार्रवाई तेज नहीं हो पाई है।

अब पुलिस लगाएगी सच्चाई का पता

सवाल यह है कि क्या महिला को आत्महत्या के लिए मजबूर करने के जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई होगी। क्या इस बात का भी पुलिस पता लगाएगी कि लाखों रुपए का लेन-देन ब्लैक मनी के रूप में क्यों हुआ। कडिय़ां जुड़ेंगी तो इस मामले की जद्द में कई लोग आएंगे। हालांकि कुछ लोगों का तर्क है कि प्रॉपर्टी की डील के मामले में उनसे किए गए वायदे भी पूरे नहीं किए गए। कुछ लोग डील के मुताबिक अपने पैसे या प्रॉपर्टी की मांग कर रहे थे। अब सच्चाई क्या है, इसका पता पुलिस लगाएगी। एक महिला ने आत्महत्या की है, ऐसे में मामला काफी गंभीर है। सुसाइड नोट एक बड़ा प्रमाण पुलिस के पास मौजूद है। देखना होगा कि पुलिस क्या कार्रवाई अमल में लाती है।

सुसाइड नोट में कई लोगों के नामों का जिक्र

एस.पी. दिवाकर शर्मा ने बताया कि सुसाइड नोट में कई लोगों के नामों का जिक्र है। इसमें पूरा विवरण दिया गया है। पुलिस सुसाइड नोट में दिए गए तथ्यों की पड़ताल करेगी। सच्चाई क्या है, इसके लिए पुलिस की जांच तेजी से शुरू की गई है।

Vijay