शराब ठेकों के विरोध में उतरी ‘नारी शक्ति’, SDM व DC को सौंपा मांग पत्र

Thursday, Apr 05, 2018 - 02:14 AM (IST)

सुजानपुर: जिलाभर में नए खुल रहे ठेकों के विरोध में महिलाएं व उनसे जुड़ी संस्थाएं सामने आ गई हैं, जिससे प्रशासन की दिक्कते बढ़ गई हैं, वहीं महिलाएं इन्हें समाज के लिए बुरा बता रही हैं। उपमंडल सुजानपुर की पंचायत बैरी में जबरदस्ती खोला जा रहा शराब का ठेका खुलने से पहले ही विवादों में आ गया है। ठेका संबंधित पंचायत में न खोलने को लेकर पंचायतवासियों का एक प्रतिनिधिमंडल डी.सी. हमीरपुर एवं उपमंडलाधिकारी सुजानपुर से बुधवार को मिला। प्रतिनिधिमंडल ने एक मांग पत्र उपमंडलाधिकारी को सौंपा जिसमें उन्होंने बैरी पंचायत में ठेका न खोलने की मांग रखी और यह कहा कि अगर इस पंचायत में ठेका खोलने की कोशिश की गई तो ग्रामीण उग्र प्रदर्शन करेंगे जिसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। 


मामला सुलझने तक ठेका न खोलने के निर्देश जारी 
उपमंडलाधिकारी (ना.) सुजानपुर ने प्रतिनिधिमंडल से कहा कि ठेकेदार को जब तक मामला सुलझ न जाए ठेका न खोलने के निर्देश जारी किए जाएंगे। पंचायत में ठेका खुलेगा या नहीं, तमाम चीजों को लेकर आबकारी विभाग की टीम के साथ मौके का निरीक्षण कर एक सप्ताह के भीतर सारी कार्रवाई प्रेषित कर मामला सुलझाया जाएगा। उन्होंने बताया कि पंचायत के महिला मंडलों एवं ग्रामीणों ने बुधवार को उनके कार्यालय में आकर उनसे मुलाकात की और अपनी समस्या, जिसमें उन्होंने बैरी पंचायत में शराब का ठेका न खोलने की मांग रखी है, उस पर बात की। 


बैरी पंचायत में दोबारा क्यों खोला जा रहा ठेका?
महिला मंडल बैरी, भटपुरा, बाहदू, दुधार व कुदाना की महिला प्रधान नीलम कुमारी, सुषमा कुमारी, तृप्ता, संतोष कुमारी, प्रोमिला व पंचायत प्रधान रेखा शर्मा ने बैरी पंचायत में शराब का ठेका खुलने का विरोध किया है। पंचायत प्रधान बैरी रेखा शर्मा ने बताया कि विगत वर्ष भी पंचायत में जो ठेका खुला था, उसे यहां से विरोध स्वरूप शिफ्ट करवाया गया था जो वर्तमान में पंचायत जंगल में चल रहा है, ऐसे में इस वर्ष क्या हुआ कि ठेका पुन: बैरी पंचायत में खोला जा रहा है। 


ठेका जहां पर चल रहा है, उसी पंचायत में चले
महिला मंडल प्रधान, पंचायत प्रधान, उपप्रधान एवं ग्रामीणों ने डी.सी. हमीरपुर, उपमंडलाधिकारी सुजानपुर एवं संबंधित विभाग से मांग की है कि ठेका जहां पर चल रहा है, उसी पंचायत में चले, उसके स्थान को अगर बदलने की जरूरत है तो बदला जाए लेकिन इसे बैरी पंचायत में न खोला जाए। उधर, इस विषय पर उपमंडलाधिकारी (ना.) सुजानपुर वीरेंद्र शर्मा ने बताया कि महिला मंडल एवं बैरी पंचायत के ग्रामीणों ने एक मांग पत्र उन्हें दिया है जिसमें बैरी पंचायत में ठेका न खोलने की बात कही है। इस मामले को सप्ताह भर के भीतर सुलझा लिया जाएगा, तब तक ठेकेदार को ठेका न खोलने को कहा गया।


स्वाहल में रात को भी धरना दे रहीं महिलाएं
हमीरपुर से सटी स्वाहल पंचायत में शराब के ठेके के विरोध में स्थानीय महिलाएं गत 3 दिनों से लगातार 24 घंटे के धरने पर बैठी हुई हैं। स्वाहल महिला मंडल प्रधान सहित करीब 2 दर्जन महिलाएं रात-दिन शराब के ठेके के विरोध में ठेके के बाहर धरना दे रही हैं। पंचायत प्रधान हंसराज का कहना है कि महिलाओं के विरोध के बावजूद अगर शराब के ठेकेदार ने ठेका खोलने का प्रयास किया तो इसका अंजाम ठीक नहीं होगा। उन्होंने कहा कि प्रशासन को जल्द उक्त मामले में संज्ञान लेना चाहिए और धरने पर बैठी महिलाओं को किसी भी प्रकार का नुक्सान होता है तो उसके लिए प्रशासन जिम्मेदार होगा। 

Vijay