महिला की मौत मामला : जब ससुरालियों के घर या पुलिस थाने में अंतिम संस्कार को अड़े मायके वाले

Sunday, Apr 15, 2018 - 12:53 AM (IST)

नादौन/कांगड़ा: उपमंडल की एक  पंचायत में संदिग्धावस्था में हुई विवाहिता की मौत पर शनिवार को स्थिति तनावपूर्ण रही। पुलिस को पहले ही स्थिति के संवेदनशील होने का अंदेशा था, जिसके चलते नादौन थाने में काफी तादाद में पुलिस को तैनात किया गया था। शनिवार सुबह मृतका के मायके की ओर से करीब 100-150 लोगों ने नादौन थाने में डेरा डाल दिया तथा पुलिस पर विवाहिता की मौत पर उचित कार्रवाई न करने का आरोप लगाया। लोग काफी आक्रोश में थे तथा ऐसे में स्थानीय पुलिस कर्मियों के लिए स्थिति को संभालना कठिन हो रहा था। 


एस.पी.-डी.एस.पी. ने संभाली तनावपूर्ण स्थिति
मामले की जानकारी जिला पुलिस प्रमुख रमन कुमार मीणा तथा डी.एस.पी. रेणु शर्मा को दी गई, जिस पर दोनों बड़े अधिकारी नादौन थाने पहुंचे तथा उन्होंने लोगों से बातचीत की प्रक्रिया शुरू की। लोग इस बात पर अड़ गए कि वे मृतका का अंतिम संस्कार ससुराल पक्ष के घर में करेंगे, नहीं तो वह मामले में पुलिस की कार्रवाई न किए जाने के विरोध में शव का अंतिम संस्कार नादौन थाने में करेंगे। एस.पी. ने बताया कि हिरासत में लिए गए मृतका के पति, ससुर और सास को पुलिस ने कोर्ट में पेश किया है जहां से तीनों को 3 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।


जब एस.पी. ने चुप करवाया 4 महीने का बच्चा
एस.पी. और डी.एस.पी. ने लोगों को बेहतर तरीके से समझाया तथा लोगों को भरोसा दिलाया कि मामले में पुलिस हर पहलू की जांच करेगी तथा जांच में अगर किसी प्रकार के कोई संदेहास्पद सबूत मिलेंगे तो उचित कार्रवाई करेगी। एस.पी. की बातों का असर लोगों पर हुआ तथा काफी देर प्रयास करने के बाद लोगों का आक्रोश ठंडा पड़ा। जब लोगों से एस.पी. बातचीत कर रहे थे तो मृतका का 4 महीने का बच्चा रोने लगा तथा शांत करने पर भी शांत नहीं हो रहा था। इस पर एस.पी. स्वयं उठे तथा उन्होंने बच्चे को गोद में उठाया तथा उसे दुलारकर चुप करवाया। इस दृश्य को देखकर उपस्थित महिला पुलिस अधिकारी व कर्मियों सहित मौके पर मौजूद लोग भी भावुक हो गए तथा सभी का ध्यान मासूम की ओर आकर्षित हो गया, इस तरह माहौल में भावुकता और शांति आई। 


ससुराल में हुआ मृतका का अंतिम संस्कार 
एस.पी. हमीरपुर रमन कुमार मीणा ने बताया कि पोस्टमार्टम प्रक्रिया शाम तक पूरी हुई तथा उसके बाद शव परिजनों को सौंपा गया तथा महिला का अंतिम संस्कार किया गया। उन्होंने बताया कि मृतका के ससुराल में ही अंतिम संस्कार किया गया तथा अंतिम संस्कार के समय किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त पुलिस बल को तैनात किया गया था। बता दें कि मृतका कंचन बाला (26) निवासी तहसील देहरा की शादी अगस्त, 2016 में नादौन थाना के अंतर्गत गांव कोटला में हुई थी। महिला 3-4 दिन पहले आपने मायके से आई थी। महिला बी.एड. की पढ़ाई कर रही थी और उसका पति फौज में काम करता है। 

Vijay