डमटाल अनाज मंडी से बिना बिल भेजा सामान, विभाग ने इंदौरा में पकड़ी गाड़ी

Friday, Mar 27, 2020 - 09:52 PM (IST)

इंदौरा (अजीज): डमटाल अनाज मंडी से कथित मुनाफाखोरी और कालाबाजारी का धंधा फल-फूल रहा है। इस बात की पुष्टि उस समय हुई जब शुक्रवार को इंदौरा में खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा उक्त मंडी से आवश्यक वस्तुओं से लदी भेजी गई गाड़ी पकड़ी। बता दें कि क्षेत्र के लोग कफ्र्यू के दिनों में सभी आवश्यक वस्तुओं के दाम यकायक बढऩे की शिकायत कर रहे थे, जिस पर विभाग ने पहले तो डमटाल अनाज मंडी के सभी थोक व्यापारियों को वस्तुओं के उचित दाम लगाने व बिल देने के निर्देश दिए लेकिन विभागीय टीम के वहां से आते ही उन्होंने फिर से दुकानदारों को मनमाने दाम लगाने शुरू कर दिए और जब दुकानदारों द्वारा इसके बिल मांगे गए तो उन्हें यह कहकर बिल देने से साफ मना कर दिया गया कि बिल नहीं मिलेगा, सामान लेना है तो लो नहीं तो रहने दो।

महंगी दरों पर मिलेगा सामान तो ग्राहक को कैसे बेचें

उधर, स्थानीय दुकानदारों ने बताया कि लोग उनकी दुकानों पर सामान लेने आ रहे हैं और लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए महंगे दामों पर सामान खरीदकर लाना पड़ रहा है और यदि वे सामान नहीं लाएंगे तो लोगों को समस्या होगी। वहीं विभाग दुकानदारों को सभी वस्तुओं के ज्यादा दाम न लगाने की नसीहत कर रहा है, ऐसे में विडम्बना यह है कि जब उन्हें सामान ही महंगी दरों पर और बिना बिल के मिलेगा तो वे उससे कम दर पर ग्राहक को कैसे बेच सकते हैं। वहीं सब्जी मंडी पठानकोट से भी महंगे दामों पर दुकानदारों को सब्जी मिलने से इसके रेट में भी वृद्धि दर्ज की गई।

खाद्य निरीक्षक ने निर्धारित करवाई दरें

शुक्रवार को खाद्य निरीक्षक मनोज मेहरा ने इंदौरा में सभी दुकानदारों को रेट लिस्ट लगाने के साथ-साथ प्याज की दर 30 रुपए, टमाटर 40 रुपए व गोभी की 35 रुपए दर सहित अन्य वस्तुओं की भी दर निर्धारित करवाई। उन्होंने बताया कि डमटाल अनाज मंडी से एक पिकअप गाड़ी जो सामान लेकर इंदौरा आ रही थी, बिना बिल के पकड़ी गई और जिस थोक व्यापारी से यह सामान आया था उसे इसका बिल उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं। यदि भविष्य में ऐसा पाया जाता है तो ऐसे थोक व्यापारी का सारा सामान जब्त कर लिया जाएगा।

एसडीएम इंदौरा ने किया अनाज मंडी का औचक निरीक्षण

उधर, शुक्रवार सुबह 8 बजे ही एसडीएम इंदौरा गौरव महाजन ने डमटाल अनाज मंडी का औचक निरीक्षण किया व सभी थोक व्यापारियों को रेट लिस्ट लगाने व उचित दरों पर ही सामान बेचने तथा बिल देने के कड़े निर्देश उन्हें दिए।

Vijay