सीसीटीवी के साथ 3 स्तरीय टीमें नकल रोकने में निभाएगी भूमिका

Wednesday, Mar 10, 2021 - 12:07 PM (IST)

धर्मशाला (नवीन): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा अप्रैल महीने से शुरु होनी वाली दसवीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की सफलतापूर्वक संचालन के लिए तैयारियां की जा रही हैं। नकल रोकने के लिए सीसीटीवी के अलावा 3 स्तरीय टीमें भी अहम भूमिका निभाएंगी। इन टीमों में प्रशासन की टीम, जिला में 3 उपनिदेशकों की अध्यक्षता में टीम तथा हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अपने उडनदस्ते भी शामिल होंगे। स्कूल शिक्षा बोर्ड के मुताबिक इन टीमों का विशेष फोक्स परीक्षा के दौरान सीसीटीवी फुटेज की जांच करना रहेगा जिसके लिए संबंधित परीक्षा केंद्र प्रभारियों को भी सीसीटीवी का डाटा अपडेट रखने के लिए कहा गया है।
इसके अलावा बोर्ड की ओर से परीक्षाओं के दौरान नकल रोकने के लिए मुख्यालय से ही नजर रखने की योजना है। बोर्ड की ओर से बकायदा बोर्ड कार्यालय में तमाम सुविधाओं से लैस कंट्रोल रुम बनाया गया है। परीक्षा केंद्रों में लगाए गए सीसीटीवी कैमरा से कंट्रोल रुम को जोड़ा जाएगा। अधिकारी ऑनलाइन देखेंगे और सर्विलांस करेंगे कि वार्षिक परीक्षाएं ठीक से हो रही हैं कि नहीं। इसके अलावा जिन परीक्षा केंद्रों में किन्हीं कारणों से ऑनलाइन निगरानी नहीं रखी जा सकेगी उक्त परीक्षा केंद्रों से सीसीटीवी फुटेज सहित अन्य जानकारियां मांगी जाएगी।
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि अप्रैल महीने से शुरु होने वाली दसवीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारियां की जा रही हैं। नकल रोकने के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। 3 स्तरीय टीमों का गठन होगा जो कि परीक्षा केंद्रों में जाएंगी। प्रशासन की टीम, उपनिदेशकों की अगुवाई में टीम के अलावा बोर्ड की अपनी टीम होगी। टीमों का विशेष फोक्स सी.सी.टी.वी. फुटेज की जांच करना रहेगा। संबंधित परीक्षा केंद्र प्रभारियों को भी सी.सी.टी.वी का डाटा अपडेट रखने के लिए कहा गया है।

News Editor

Rajneesh Himalian