तपोवन में 7 दिसम्बर से तपेगा सदन, शीतकालीन सत्र में हंगामे के आसार

punjabkesari.in Wednesday, Nov 18, 2020 - 12:29 AM (IST)

शिमला (कुलदीप): कोरोना संक्रमण के बीच हिमाचल प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र 7 दिसम्बर से धर्मशाला के तपोवन में होगा। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय की मंजूरी के बाद विधानसभा के 5 दिवसीय शीतकालीन सत्र को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। मानसून सत्र की तरह शीतकालीन सत्र के भी हंगामापूर्ण रहने के आसार हैं। विपक्ष की तरफ से सदन में एक बार फिर नियम-67 के तहत कोरोना संक्रमण पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव की मांग की जा सकती है। इससे पहले विधानसभा के इतिहास में पहली बार मानसून सत्र में विपक्ष के स्थगन प्रस्ताव को विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने चर्चा के लिए स्वीकार कर लिया था, ऐसे में अब देखना यह है कि शीतकालीन सत्र में विपक्ष यदि फिर से ऐसी मांग करता है तो इसको स्वीकार किया जाता है या नहीं?

कार्यवाही के पहले दिवंगत सदस्यों को याद करेगा सदन

सदन की कार्यवाही के पहले सदन दिवंगत सदस्यों को याद करेगा। इसमें विधानसभा अध्यक्ष रहे तुलसी राम के निधन पर शोकोद्गार होगा। सदन में कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार की तैयारियों पर विपक्ष के सरकार को घेरने की संभावना है। इसके अलावा सड़कों की खराब हालत, अवैध खनन और सीमैंट कंपनियों की तरफ से सीमैंट के दाम बढ़ाए जाने जैसे मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। साथ ही सरकार की तरफ से विधानसभा में कई महत्वपूर्ण संशोधनों को भी लाए जाने की संभावना है। विधानसभा के 5 दिन के सत्र का समापन 11 दिसम्बर को होगा तथा इससे पहले 5 दिसम्बर को जनमंच का आयोजन होगा। इस तरह जनमंच में भाग लेने के बाद नेता सीधे शीतकालीन सत्र में भाग लेने के लिए धर्मशाला पहुंचेंगे।

शीतकालीन सत्र से पहले मंत्रिमंडल बैठक

विधानसभा के शीतकालीन सत्र से पहले 23 को मंत्रिमंडल बैठक होने की संभावना है। इस बैठक में कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार एक बार फिर से महत्वपूर्ण निर्णय ले सकती है, जिसमें शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने या न खोले जाने को लेकर निर्णय हो सकता है। मंत्रिमंडल बैठक के बाद अधिकारी शीतकालीन सत्र की तैयारियों में जुट जाएंगे। इस कारण शीतकालीन सत्र की तैयारी में जुटे विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारियों की छुट्टियां भी रद्द होंगी। हालांकि कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए धर्मशाला में सीमित संख्या में ही अधिकारी एवं कर्मचारी जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News