Dalhousie में सर्दी का कहर, -4 degree पहुंचा पारा

Monday, Dec 31, 2018 - 11:50 AM (IST)

डलहौजी (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में सर्दी ने अपना दोहरा असर दिखाना शुरू कर दिया है। एक ओर चमचमाती धूप तो दूसरी ओर कंपकपाती ठंड। बता दें कि सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल डलहौजी में इसका असर देखने को मिल रहा है। यूं देखें तो दिन में चमकदार धूप खिली रहती है लेकिन ठंड इतनी ज्यादा है कि आग सेके बिना रहा नहीं जाता है। इन दिनों डलहौजी में तापमान माइनस 4 डिग्री के करीब पहुंच गया है। अत: लोगों को ठंड से काफी परेशानियां हो रही है और दूसरी ओर बात की जाए पर्यटकों की तो वह इस ठंड का जमकर मज़ा ले रहे हैं। ठंड से बचने के लिए चाहे हाथों में दस्ताने सिर पर टोपी पूरे शरीर को गर्म जैकिट शाल से ढक कर रखा है लेकिन फिर भी ठंडी आइसक्रीम और सोफ्टी जरुर खाते दिखाई देंगे। 


डलहौजी के टूरिस्ट पॉइंट पंज्पुला में तो ठंड से पानी के स्त्रोत पूरी तरह से जम चुके हैं और वाटर फॉल भी नाम मात्र ही रह गया है जिस पानी के स्त्रोतों से पर्यटक अक्सर अठखेलियां करते दिखाई देते थे वह पूरी तरह कोहरे से जम चुके हैं। इसके अलावा पानी की जरूरत सबसे ज्यादा है परन्तु कोहरे की ठंड से सुबह नलकों में पानी जाम रहता है जिसकी वजह से लोगों की परेशानी ओर बढ़ गई है। स्थानीय लोगों को कोहरे की ठंड में अपने दिनचर्या के कामों के लिए सुबह देरी से ही निकलना पड़ रहा है।


इस वर्ष सर्दी दिसम्बर के महीने में इतनी अधिक है तो अभी सर्दी के दो महीने आगे ओर है जिससे लोगों की मुश्किलें और अधिक बढेंगी। स्थानीय केवल कुमार ने बताया कि डलहौजी में इतनी ठंड हो गई है कि यहां के जितने जल स्त्रोत है। वह पूरी तरह कोहरे से जम चुके हैं। यहां टूरिस्ट घूमने के लिए आ रहे हैं। मुंबई से आए पर्यटकों ने बताया कि डलहौजी में बहुत ही ज्यादा ठंडा मौसम है जोकि हमने जीवन में ऐसी ठंड पहली बार देखी है लेकिन हम इसका खूब लुत्फ उठा रहे हैं।

Ekta