ऊना में कड़ाके की सर्दी शुरू, नवम्बर माह में टूटा 5 वर्षों का रिकॉर्ड

Saturday, Nov 21, 2020 - 04:14 PM (IST)

ऊना (मनोहर): जिला मुख्यालय पर कड़ाके की सर्दी शुरू हो गई है। सर्दी के नवम्बर माह में ही रिकॉर्ड टूटने शुरू हो गए हैं। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष काफी अधिक सर्दी पड़ रही है। पिछले वर्ष जहां न्यूनतम पारा नवम्बर माह में 9 डिग्री सैल्सियस से नीचे नहीं लुढक़ा था वहीं इस बार न्यूनतम पारा 3.7 डिग्री सैल्सियस तक लुढ़क गया है। इस वर्ष कड़ाके की सर्दी शुरू होने के साथ ही लोगों ने अभी से हायतौबा करनी शुरू कर दी है। सुबह और सायं अधिक सर्दी होने के कारण लोग घरों में दुबकना शुरू हो गए हैं। आज न्यूनतम पारे ने पिछले 5 सालों को रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक नवम्बर माह का अभी एक सप्ताह से अधिक का समय बचा है तो ऐसे में इस माह न्यूनतम पारे में और भी गिरावट आ सकती है।

नवम्बर माह में जिला ऊना का न्यूनतम पारा आज लुढ़ककर 3.7 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। शुक्रवार को ऊना का न्यूनतम पारा 6.8 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया था। शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को न्यूनतम पारे में 3.7 डिग्री सैल्सियस की कर्मी दर्ज की गई है। यदि पिछले 5 वर्षों के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो न्यूतनम पारा कभी भी 4 डिग्री सैल्सियस से नीचे नहीं गया है। नवम्बर माह के पिछले 5 वर्षों में वर्ष 2016 में न्यूनतम पारा 29 नवम्बर को 6.8 डिग्री सैल्सियस तक लुढ़का था जबकि इससे पहले न्यूनतम पारा इससे ऊपर ही रहा था। वर्ष 2017 में 24 नवम्बर को 4.8 डिग्री तक लुढ़का था जबकि वर्ष 2018 में 30 नवम्बर को न्यूनतम पारा 6 डिग्री तक लुढ़का तो वर्ष 2019 में नवम्बर माह के अंत में 30 नवम्बर को न्यूनतम पारा 9 डिग्री सैल्सियस तक लुढ़का था जबकि इससे पहले न्यूनतम पारा 9 डिग्री सैल्सियस से ऊपर ही रहा था।

ऊना में न्यूनतम पारे में कमी के साथ ही ठिठुरन बढ़ने से बाजारों में गर्म कपड़ों की मांग बढऩे लगी है। लोग अधिक देर तक धूप में बैठकर ठंड से बचने के उपाय कर रहे हैं। सुबह और सायं सर्दी से बचने के लिए लोगों ने घरों में हीटर लगाने आरंभ कर दिए हैं जिससे सर्दी से बचा जा सके। मौसम विभाग के सहायक अधिकारी विनोद शर्मा के मुताबिक आज ऊना का न्यूनतम पारा 3.7 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि न्यूनतम पारे में पिछले 5 वर्षों में नवम्बर माह में कभी इतनी गिरावट दर्ज नहीं की गई थी। इस वर्ष नवम्बर माह पिछले 5 वर्षों की अपेक्षा अधिक ठंडा है।

Vijay