महिलाओं ने उग्र प्रदर्शन कर तोड़ा शराब का ठेका, बेकाबू भीड़ के आगे बेबस नजर आई पुलिस

Tuesday, Jul 09, 2019 - 02:16 PM (IST)

अम्ब (अश्विनी): ऊना जिला के लोअर अंदौरा में शराब का ठेका खुलने के विरोध में स्थानीय लोगों ने उग्र प्रदर्शन के साथ-साथ शराब ठेके को तोड़ डाला। सोमवार देर शाम शराब ठेके के पास इकट्ठी हुई महिलाओं ने प्रशासन के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। गुस्साई महिलाओं ने शराब की खोखानुमा दुकान को उखाड़ दिया और बोतलें तोड़ डाली। इस अवसर पर पुलिस भी मौके पर रही लेकिन बेकाबू भीड़ के आगे पुलिस बेबस नजर आई। लोगों ने स्पष्ट तौर पर चेताया कि यहां पर शराब की दुकान कतई नहीं खुलने दी जाएगी। पिछले दिवस शाम ग्राम पंचायत लोअर अंदौरा की प्रधान उमावती, उपप्रधान सुनील कुमार, वार्ड पंच बाल कृष्ण, जसवीर सिंह, सीमा, निशा बाला, सरला देवी व योगराज आदि ने एस.डी.एम. अम्ब तोरूल रवीश को ठेका बंद करने हेतु पंचायत का प्रस्ताव सौंपा था। 

एस.डी.एम. से मिलने के बाद पंचायत प्रतिनिधियों एवं गांववासियों ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि ग्राम पंचायत के वार्ड नम्बर 6 और 7 के बीच आबादी के बीच खुले इस शराब ठेके के नजदीक करीब 200 परिवारों के कुलदेवता का मंदिर है और यहां अकसर लोग पूजा अर्चना के लिए आते हैं। उन्होंने कहा कि यहां पर शराब का ठेका खुलने से गरीब परिवारों के बर्वाद होने का खतरा है और बिल्कुल आबादी के बीच खुले शराब ठेके के चलते बच्चों पर विपरीत असर पड़ेगा। इस क्षेत्र से बच्चों और महिलाओं को रास्ते पर आने जाने में असुविधा होगी। पंचायत प्रतिनिधियों ने आरोप लगाए हैं कि विभाग ने एन.ओ.सी. लिए बिना ही यहां पर शराब का ठेका खोल दिया है।

शराब ठेका पर हुई तोड़-फोड़ के बाद आस्था वाइन कंपनी के ठेकेदार शमशेर सिंह ने पुलिस थाना अम्ब में शिकायत दर्ज करवाई है। उन्होंने आरोप लगाया है कि इस घटना में लोगों ने सेलमैन के साथ मारपीट की है और ठेके में तोडफ़ोड़ कर लाखों का नुकसान किया है। उन्होंने कहा कि अंदौरा निचला में गत 6 जुलाई को शराब की दुकान अधिकृत हुई थी और गत दिवस उन्होंने उक्त स्थल पर ठेका खोलकर स्टाक रखा। उक्त स्थल पर शराब की दुकान (सब वेंडर) खोलने हेतु कम्पनी ने विभाग के पास 3 लाख सिक्योरिटी (लाइसैंस फीस) जमा करवाई है जबकि ठेका खोलने हेतु फाइलिंग का खर्चा करीब 50 हजार आया था। उन्होंने कहा कि शराब की दुकान का किराया, हर रोज की सेल के अलावा शराब की दुकान पर हुई तोड़फोड़ के चलते कंपनी को लाखों का नुकसान हुआ है।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में एस.पी.ऊना व.ए.टी.सी. को भी शिकायत की प्रतिलिपि भेजी गई है। उधर दूसरी तरफ पुष्ट सूत्रों के मुताबिक उक्त बैल्ट में हर रोज अवैध शराब का कारोबार होता है। अवैध शराब के कारोबारी होम डिलीवरी देकर घटिया शराब बेचकर मोटी चांदी कूटते हैं। बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा मंजूरशुदा शराब की दुकान ऐसे लोगों को कतई रास नहीं आती हैं जिसके चलते पर्दे के पीछे बैठे हुए अवैध शराब के कारोबारी इस प्रकार से आम लोगों को आगे करके अपना सिक्का चलाने में कामयाब हो जाते हैं। आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सरकार के मंजूरशुदा ठेकों पर उचित क्वालिटी की शराब उचित मूल्यों पर मिलती है लेकिन अवैध शराब का कारोबार करने वाले लोगों द्वारा बेची जा रही शराब की कोई गारंटी नहीं होती।

आबकारी एवं कराधान अधिकारी अम्ब अनिल कुमार का कहना है कि आबकारी एवं कराधान बिभाग की पोलिसी में शराब ठेका खोलने के लिए पंचायत से एन.ओ.सी. लेने का कोई प्रावधान नहीं है। विभाग ने सभी औपचरिकताएं पूरी करने के बाद ही उक्त शराब की दुकान खोलने का लाइसैंस जारी किया है। थाना प्रभारी अम्ब गौरव भारद्वाज का कहना है कि शिकायत के आधार पर पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू कर दी है। इस मामले में पुलिस उचित कार्रवाई अमल में लाएगी।

 

Ekta