स्वास्थ्य मंत्री बोले-निजी प्रैक्टिस करने वाले सरकारी चिकित्सकों की अब खैर नहीं

Sunday, Jun 03, 2018 - 07:17 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): स्वास्थ्य मंत्री डा. विपिन परमार ने कहा कि निजी प्रैक्टिस करने वाले सरकारी चिकित्सकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में कुछ शिकायतें भी मिली हैं, जिनकी जांच करवाई जाएगी और उसके बाद नियमों के तहत कार्रवाई होगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस संबंध में विस में भी विषय उठा था। वहां भी आश्वासन दिया गया था कि कोई भी डाक्टर प्राइवेट प्रैक्टिस नहीं करेगा। यह दुर्भाग्यपूर्ण है। निश्चित रूप से विभागीय कार्रवाई की जाएगी।


पूर्व सरकार ने बिना सोचे-समझे खोल दिए स्वास्थ्य संस्थान
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में पूर्व सरकार ने बिना सोचे-समझे स्वास्थ्य संस्थान खोल दिए गए, जिसमें चिकित्सकों और स्टाफ की कमी है। पूर्व सरकार में डाक्टरों की व्यवस्था की चिंता नहीं की गई। भाजपा सरकार के गठन के साथ 262 डाक्टरों की नियुक्ति की है लेकिन यह भी पर्याप्त नहीं है। इसके अलावा भी 200 नए डाक्टरों की नियुक्तियां पब्लिक सर्विस कमीशन के माध्यम से की जाएंगी। आने वाले समय में डाक्टरों की कमी को दूर कर दिया जाएगा। 5 मैडीकल कालेज हिमाचल में काम कर रहे हैं और आने वाले वर्षों में यहां से जो 500 नए डाक्टर्स तैयार होंगे उन्हें जगह-जगह नियुक्तियां दी जाएंगी।


हमीरपुर कालेज के शुभारंभ से पहले होगा बड़ा कार्यक्रम
उन्होंने कहा कि बिलासपुर एम्स की रिटेनिंग वाल का काम शुरू हो चुका है तथा जमीन संबंधी दिक्कतों को दूर कर दिया गया है। हमीरपुर मैडीकल कालेज के लिए तमाम औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। इस कालेज के शुभारंभ से पहले एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल व सांसद अनुराग ठाकुर सहित तमाम बड़े नेताओं को बुलाया जाएगा। इसके लिए वह समन्वयक तौर पर काम कर रहे हैं और इसी सत्र से कालेज का शुभारंभ कर दिया जाएगा।


आयुर्वैदिक अस्पतालों में दी जाएगी पंचकर्म की सुविधा
परमार ने कहा कि इस समय प्रदेश में 1200 आयुर्वैदिक डिस्पैंसरियां हैं जबकि 36 से अधिक अस्पताल काम कर रहे हैं। आयुर्वैदिक अस्पतालों को सुदृढ़ किया जाएगा। पंचकर्मा और क्षारसूत्र के विशेषज्ञ चिकित्सकों को पंचकर्मा सैंटर में तैनात किया जाएगा। इसके लिए स्टाफ को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। अस्पतालों में पंचकर्मा सैंटर खोले जाएंगे।


सैटेलाइट सैंटर जल्द होगा शुरू
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ऊना क्षेत्रीय चिकित्सालय में पी.जी.आई. की ओ.पी.डी. शुरू करने के लिए जो 5 डाक्टरों की तैनाती का फैसला हुआ था उस संबंध में मामला केंद्र सरकार व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा के साथ उठाया गया है। इसके साथ ही सैटेलाइट सैंटर शीघ्र शुरू हो इस संबंध में भी तेजी से कदम उठाए जाएंगे।


शव को सीटों से बांधकर लाने की होगी जांच
स्वास्थ्य मंत्री ने एच.आर.टी.सी. के ड्राइवर के शव को रस्सियों के साथ सीटों से बांधे जाने के मामले को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है। इस संबंध में पूछे गए सवालों के जवाब में मंत्री ने कहा कि यह गंभीर मामला है। इसे उचित मंच पर उठाया जाएगा और जांच भी करवाई जाएगी कि आखिर ऐसा किसने और क्यों किया। उन्होंने बस हादसे पर चिंता जाहिर करते हुए सभी मृतकों के परिजनों से संवेदना भी प्रकट की है।

Vijay