सिरमौर जिला के डीसी की इस पहल से लोगों के लिए मददगार साबित होगा ‘My DC App’

Monday, Jan 21, 2019 - 11:45 AM (IST)

सिरमौर(सतीश) : उपायुक्त सिरमौर ललित जैन ने अपने कार्यालय में आम लोगों की सुविधा के लिए एक रेडक्रॉस हेल्प डेस्क लगाया है जहां एक नोडल अधिकारी को भी नियुक्त किया गया है। उपायुक्त कार्यालय पहुंचने वाला हर शख्स नोडल अधिकारी के जरिए डीसी को अपनी समस्या के बारे में सही तरीके से अवगत करवा सकता है यदि कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत लिखने में असमर्थ है तो नोडल अधिकारी द्वारा उसकी शिकायत लिखी जाती है जिसके बाद व्यक्ति अपनी लिखित शिकायत लेकर डीसी से मुलाकात कर सकता है। डीसी ललित जैन ने बताया कि ऐसे लोगों की सुविधा के लिए यह पहल शुरू की गई जो लिखित रूप में अपनी समस्या को लिखने में किसी कारण असमर्थ है उन्होंने कहा कि उपायुक्त कार्यालय में आने वाली हर समस्या को गंभीरता के साथ लिया जाता है और इसे ऑनलाइन दर्ज किया जाता है।

उन्होंने कहा कि किसी भी विभाग से जुड़ी समस्या पर एक हफ्ते के भीतर संबंधित विभाग से जवाब मांगा जाता है। जिसके बाद वो खुद समस्या पर रिव्यू करते है। ललित जैन ने लोगों की सुविधा के लिए माई डीसी ऐप भी शुरू की है जिसके जरिए लोग ऑनलाइन शिकायतें भी दर्ज करवा सकते हैं डीसी ने कहा की ऑनलाइन आने वाली सभी शिकायतों को भी गंभीरता से लिया जाता है। उन्होंने कहा कि माई डीसी ऐप भी काफी कारगर साबित हो रही है। वहीं इस बारे में उपायुक्त कार्यालय पहुंचे लोगों ने बताया कि डीसी द्वारा स्थापित किया गया हेल्प डेस्क ऐसे लोगों के लिए मददगार साबित हो रहा है। जो अपनी शिकायतें लिखित तौर पर देने में असमर्थ है उन्होंने बताया डीसी कार्यालय में दर्ज की गई हर शिकायत का समाधान हो रहा है। लोगो ने डीसी की इस नई पहल की खूब तारीफ की। कुल मिलाकर उपायुक्त द्वारा शुरू की गई यह नई पहल काबिले तारीफ है जिसके अच्छे परिणाम सामने आ रहे है जिससे अन्य जिला को भी प्रेरणा लेनी चाहिए ।

kirti