स्टीम इंजन में स्कूली बच्चे पालमपुर से पपरोला तक FREE में करेंगे मौज-मस्ती

Sunday, Jan 13, 2019 - 11:20 AM (IST)

पपरोला : पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए रेलवे विभाग द्वारा शुरू किए गए चार्टर रन स्टीम इंजन में आज स्कूली बच्चे पालमपुर से पपरोला तक की मुफ्त सैर कर मौज-मस्ती करेंगे। रेलवे विभाग की ओर से मिले दिशा-निर्देशों के बाद एस.एस.सी. लोको सहित अन्य रेलवे अधिकारियों ने स्टीम इंजनों को चलाने के लिए इंतजाम शुरू कर दिया है। जानकारी मिली है कि पपरोला से सुबह 6.15 बजे डीजल इंजन के साथ स्टीम इंजन को पालमपुर ले जाया जाएगा, जहां से स्टीम इंजन 10 बजे स्कूली बच्चों के साथ पपरोला तक वापस आएगा, जिसमें 60 स्कूली बच्चों सहित रेलवे से संबंधित अधिकारी पपरोला आएंगे।

गौरतलब है कि रेलवे विभाग द्वारा हर रविवार के दिन स्टीम इंजन में बुकिंग के बाद इसे पपरोला से पालमपुर तक चलाने की योजना की कवायद की गई है, लेकिन फिलहाल अभी तक किसी भी स्कूल ने स्टीम इंजन में बुकिंग करवाने को लेकर पहल नहीं की है। अब रेलवे विभाग मुफ्त में स्कूली बच्चों को स्टीम इंजन की केवल एक बार सैर करवाने जा रहा है। विदित रहे कि इससे पूर्व भी स्टीम इंजन को चलाने की कवायद की गई थी, लेकिन इंजन में तकनीकी खराबी आने के बाद इसे ठीक कर आज चलाया जाएगा।

रेलवे विभाग एस.एस.सी. लोको से देसराज ने बताया कि इसके लिए शनिवार देर शाम को पठानकोट, सहारनपुर व रेवाड़ी से स्टाफ पहुंच चुका है। रेलवे विभाग द्वारा स्टीम इंजन को अभी तक विदेशी पर्यटकों द्वारा बुक करवाया गया था, जिसके बाद रेलवे ने इसे चार्टर रन के माध्यम से बेहद कम दामों पर चलाने की बात कही थी वहीं आज आने वाले स्टीम इंजन में एक कोच फस्र्ट क्लास का होगा और दूसरा ऑर्डिनरी कोच रहेगा।

kirti