सौर ऊर्जा से जगमगाने वाला देश का पहला जिला होगा ऊना, जानिए कैसे

Wednesday, Nov 14, 2018 - 05:53 PM (IST)

ऊना (अमित): जल्द ही ऊना सौर उर्जा से जगमगाने वाला देश का पहला जिला बन जाएगा। जिला प्रशासन की पहल से प्रथम चरण में जिला ऊना के सभी पंचायत भवनों में सौर ऊर्जा सयंत्र लगाने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जबकि अन्य चरणों में जिला के सभी सरकारी भवनों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। सौर उर्जा की दिशा में ऊना जिला देश का ऐसा पहला जिला होगा जहां पर सौर ऊना प्रोजेक्ट आरंभ किया जा रहा है। इससे विद्युत की बचत तो होगी साथ में ही पंचायतों के लिए आमदनी का रास्ता भी साफ होगा।


प्रारंभिक चरण में जिला परिषद भवन, समूरकलां और झलेड़ा से सौर ऊना प्रोजेक्ट की शुरूआत की जा रही है। डीसी ऊना राकेश प्रजापति स्वंय इस योजना को सिरे चढ़ाने के लिए पंचायत भवनों का निरीक्षण कर रहे है। प्रशासन द्वारा जिला की सभी 235 पंचायत भवनों में विद्युत मीटर के लोड ठीक करवा दिए गए है। इन सोलर प्लांट्स के जरिये 435 किलोवाट विद्युत उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।


इसके बाद प्रशासन द्वारा दो चरणों में जिला के सभी सरकारी भवनों और 25 अनुसूचित जाति बस्तियों में सोलर प्लांट्स के माध्यम से निशुल्क विद्युत उपलब्ध करवाने का भी प्लान तैयार किया गया है। इन सोलर प्लाटंस का शीघ्र ही उर्जा मंत्री अनिल शर्मा तथा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर संयुक्त रूप से शुभारंभ करेंगे। डीसी ऊना राकेश प्रजापति ने बताया कि प्रशासन द्वारा पिछले तीन चार माह से इस योजना पर काम किया जा रहा था जोकि अब अंतिम चरण में है। डीसी ऊना ने कहा इस योजना के लिए केंद्र और प्रदेश द्वारा 60-40 के अनुपात राशि खर्च की जा रही है।   

Ekta