सोलन में 700 करोड़ से बनेगा IT पार्क, रोजगार के मिलेंगे अवसर: मारकंडा

Tuesday, Jun 18, 2019 - 10:29 AM (IST)

 

शिमला (कुलदीप): सोलन जिला के वाकनाघाट में आई.टी. पार्क की स्थापना होगी। इसमें करीब 700 करोड़ रुपए का निवेश होने की संभावना है। वाकनाघाट में आई.टी. पार्क को स्थापित करने की परिकल्पना करीब एक दशक पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल के समय तैयार की गई थी लेकिन स्थानीय लोगों के विरोध सहित अन्य कारणों के चलते यह मामला सिरे नहीं चढ़ पाया। वर्तमान सरकार ने एक बार फिर इस मामले को सिरे चढ़ाने की योजना बनाई है ताकि लोगों को आई.टी. के क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकें। जानकारी के अनुसार वर्ष, 2008 में वाकनाघाट में आई.टी. पार्क को स्थापित करने का निर्णय लिया गया। 

इसके लिए करीब 106 एकड़ भूमि का चयन किया गया, जिसमें से 76 एकड़ भूमि का सरकार ने अधिग्रहण भी किया। इसके बाद स्थानीय लोगों ने इसका विरोध किया और मामला सिरे नहीं चढ़ पाया। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में इसके अलावा शिमला जिला के मैहली में आई.टी. पार्क का काम शुरू हो गया है। इसके अलावा कांगड़ा में भी भूमि का अधिग्रहण किया जाना है, ऐसे में आई.टी. के क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध होने की संभावना है। ग्लोबल इन्वैस्टर मीट में भी आई.टी. के क्षेत्र में निवेश की संभावना बढ़ी है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने विदेश दौरे के दौरान इस क्षेत्र में निवेशकों से चर्चा की है।

रोजगार के अवसर मिलेंगे: मारकंडा

आई.टी. मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने बताया कि आई.टी. के क्षेत्र में निवेश होगा। प्रस्तावित आई.टी. पार्क में करीब 700 करोड़ रुपए का निवेश आने की संभावना है। आई.टी. पार्क के बनने पर न केवल इस क्षेत्र में प्रोफैशनलस को रोजगार के अवसर मिलेंगे बल्कि अन्य लोगों को भी नौकरी के अवसर उपलब्ध होंगे।

Ekta