क्यों लुप्त हो रही हैं वन्य प्रजातियां, छात्रों को दी गई जानकारी

Saturday, Oct 05, 2019 - 12:49 PM (IST)

सोलन (अमित डोभाल) : देश में इन दिनों 2 से 9 अक्तुबर तक राष्ट्रीय वन्य प्राणी सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत जिला सोलन में भी वन्य प्राणी विभाग चायल द्वारा शिल्ली के वन में जिला स्तरीय राष्ट्रीय वन्य प्राणी सप्ताह के अन्तर्गत शनिवार की सुबह सुबह पक्षी दौड़ का आयोजन किया गया।

इस मौके पर राजकीय वरिष्ठ छात्र माध्यमिक पाठशाला सोलन के लगभग 70 छात्रों सहित अध्यापकों ने भाग लिया। इन छात्रों को वन्य प्राणी विभाग चायल के वन खण्ड अधिकारी गणपत राम वर्मा, वन रक्षक विनोद कुमार और तुलसी राम , भूपेंद्र सिंह सहित अन्य कर्मचारियों ने पक्षियों केे बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी मुहैया करवाई।

विभाग द्वारा बच्चों को पक्षियों की विभिन्न प्रजाति और उनके प्राकृतिक आवास के साथ विलुप्त होती जा रही प्रजाति के संरक्षण के बारे में बताया गया। वन्य प्राणी विभाग चायल के वन खण्ड अधिकारी गणपत राम वर्मा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश एक पहाड़ी राज्य होने के साथ साथ सुन्दर भी है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में विभिन्न प्रकार के वन्य प्राणी पायें जाते है जिनके संरक्षण के लिए वन्य प्राणी और वन विभाग स्कूलों के विद्यार्थियों एवं लोगों को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित करता रहता है। वर्मा ने कहा कि वन्य प्राणियों के संरक्षण और विलुप्त होती जा रही प्रजातियों को बचाने के लिए लोगों और विद्यार्थियों को जागरूक करना ही कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य है।

Edited By

Simpy Khanna