बगलामुखी मंदिर पहुंचे श्रद्धालु आखिर क्यों हुए मायूस, जानिए खबर में

Friday, Sep 24, 2021 - 03:18 PM (IST)

देहरा (राजीव शर्मा) : विश्व विख्यात प्राचीन सिद्धपीठ श्री बगलामुखी मंदिर बनखंडी जहां पर हर रोज श्रद्धालु अपने कष्टों का निवारण करने आते हैं और हवन तथा पूजा पाठ करवा कर माता का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। लेकिन फैली हुई विश्वव्यापी कोरोना महामारी के चलते सरकार द्वारा जारी एस.ओ.पी के तहत बगलामुखी मंदिर में हवन यज्ञ आगामी आदेशों तक बंद हैं। बगलामुखी मन्दिर में हवन बंद रहने से मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं में मायूसी साफ देखी जा सकती है। हवन-यज्ञ बंद होने के कारण दूर- दराज के क्षेत्रों से आने वाले श्रद्धालुओं को मायूस होकर वापिस लौटना पड़ रहा है। हवन करवाने मंदिर पहुंचे कई श्रद्धालुओं ने कहा कि हवन करने से कोरोना नहीं फैलता बल्कि वातावरण शुद्ध होता है। मंदिर पहुंचे श्रद्धालुओं ने सरकार और प्रशासन से आग्रह किया है कि जल्दी ही मंदिर में हवन शुरू करने की अनुमति प्रदान की जाए ताकि उन जैसे कई श्रद्धालुओं को मायूस होकर वापिस ना लौटना पड़े।

मान्यता है कि कष्टों का निवारण होने के साथ-साथ शत्रु भय से भी मिलती है मुक्ति 

गौरतलब है कि मां बगलामुखी देवी को प्रसन्न करने के लिए, घर में शांति प्रदान करने, व्यापार में बढ़ोतरी के लिए, मुकदमों में जीत निश्चित करने को , चुनाव में विजय प्राप्त करने के लिए ही  श्रद्धालु यहां मां बगलामुखी का विशेष पूजन पाठ एवं हवन करवाने के लिए आते हैं जिससे कष्टों का निवारण होने के साथ-साथ शत्रु भय से भी मुक्ति मिलती है।

हवन बंद, पुजारी बोले घर का खर्च चलाना भी हुआ मुश्किल

बगलामुखी मंदिर के आचार्य दिनेश रत्न और समस्त पुजारी वर्ग का कहना है कि बगलामुखी मंदिर हवनों के लिए प्रसिद्ध है। ज्यादातर लोग हवन करवाने के लिए ही मंदिर आते हैं लेकिन फैली हुई विश्वव्यापी कोरोना महामारी के चलते बगलामुखी मन्दिर में हवन-पूजन पूर्ण रूप से बंद हैं। उन्होंने कहा कि हम ब्राह्मणों की रोजी-रोटी हवनों से ही चलती थी और पिछले काफी समय से हवन-पूजन और यज्ञ पर रोक लगी हुई है जिससे हमारा गुजारा मुश्किल हो गया है। ब्राह्मणों ने कहा कि हमारे लिए यह बहुत ही कठिन समय है और अगर हालात ऐसे ही रहे तो इस तरह तो रोजी-रोटी के लाले पड़ जाएंगे। मंदिर के समस्त ब्राह्मणों ने सरकार और प्रसाशन से आग्रह किया है कि बगलामुखी मंदिर में ब्राह्मणों को शीघ्र ही हवन करने की अनुमति प्रदान की जाए ताकि हमारी रोजी-रोटी चल सके। 

सरकार द्वारा जारी एस.ओ.पी के तहत ही करवाए जा रहे श्रद्धालुओं को मां के दर्शन

बगलामुखी मंदिर प्रबंधन के अनुसार कुछ लोगों द्वारा कोविड-19 नियमों की अवहेलना की अफवाएं फैलाई जा रही हैं। इस बारे मंदिर प्रबंधन का कहना है कि सरकार द्वारा जारी एस.ओ.पी के तहत ही मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए दर्शनों की व्यवस्था की गयी है। कोरोना के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए मंदिर में जगह-जगह पर हैंडटच फ्री सैनिटाइजर मशीनें लगाई गई हैं इसके अलावा मंदिर को समय-समय पर सेनेटाइज भी किया जा रहा है। मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को थर्मल जांच और निर्धारित सामाजिक दूरी के तहत ही दर्शन करवाये जा रहे हैं जिसमें सामाजिक दूरी के नियमों का सख्ती से पालन किया जा रहा है। मंदिर में प्रवेश करते ही पहले श्रधालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग करके उनकी पर्ची बनाई जा रही है और उसी पर्ची के आधार पर श्रधालुओं को माँ के दर्शन करवाये जा रहे हैं।
 

Content Writer

prashant sharma