पूरे हिमाचल के लिए मिसाल बनी दिलमन पंचायत, कई पुरस्कार कर चुकी है अपने नाम(video)

Thursday, May 10, 2018 - 04:03 PM (IST)

नाहन (सतीश): आज हम आपको एक ऐसी पंचायत से मिलवाते हैं जो अन्य पंचायतों के लिए आदर्श बनी हुई है। हम बात कर रहे हैं सिरमौर जिला की ग्राम पंचायत दिलमन की। ये पंचायत कई पुरस्कार जीत चुकी है। हाल ही में दिलमन को जिला स्तर पर स्वच्छता के लिए महर्षि वाल्मीकि पुरस्कार से नवाजा गया है। लोगों को घर-घर में कूड़ेदान बांटे गए और स्वच्छता का संदेश भी दिया जाता है। यह पंचायत पूरी तरह से निर्मल ग्राम पंचायत घोषित की गई है। पंचायत के अलग-अलग गांव में स्वच्छता संबंधी बोर्ड लगाए गए जो लोगों को इसका पाठ पढ़ाते हैं। 


पंचायत घर के भीतर ही आंगनवाड़ी व सिलाई सेंटर भी बनाया गया है। पंचायत से जुड़ी पूरी जानकारी दीवारों पर बेहद सुंदर तरीके से अंकित गई है। स्वच्छता के क्षेत्र में तो यह पंचायत मिसाल बनी हुई है। स्वच्छ भारत मिशन को इस पंचायत में उसके सही आयाम तक पहुंचाया जा रहा है। स्थानीय पंचायत प्रधान पूनम ठाकुर ने बताया कि कोशिश की गई है, हर छोटी बड़ी सुविधाएं लोगों के लिए पंचायत में ही मुहिया करवाई जा सके। उन्होंने सहयोग के लिए स्थानीय लोगों का भी आभार जताया है।


लोगों का कहना है कि पंचायत द्वारा विभिन्न विकासात्मक कार्य पंचायत के तहत चलाए जा रहे हैं जिसका सीधा लाभ लोगों को मिल रहा है। दिलमन पंचायत का कामकाज सही मायने में काबिले तारीफ है, यदि इसी तरीके से सरकारी धन का सही इस्तेमाल हो और लोगों को सुविधाएं मिले तो ही सरकार के कार्यक्रम व नीतियां सिरे चढ़ पाएंगी। ऐसे में जिला व प्रदेश की पंचायतों को भी इस पंचायत से सीख लेनी चाहिए।

Ekta