यहां जाने आखिर कौन है कोविड साइबर सैल

Monday, May 11, 2020 - 04:31 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से चल रही जंग में स्वास्थ्य, पुलिस और सफाई कर्मी मैदान में आगे रहकर अपनी सेवाएं दे रहे है, वहीं कई योद्धा ऐसे भी है जो पर्दे के पीछे से इस जंग में अहम भूमिका निभा रहे है। इन्हीं में से एक है ऊना जिला पुलिस द्वारा तैयार किए गए कोविड साइबर टीम के सदस्य। देश में कोरोना की दस्तक के साथ ही एसपी ऊना कार्तिकेयन गोकुल चंद्रन ने कोविड साइबर सैल का गठन कर आईटी में निपुण 9 पुलिस कर्मियों को इस टीम में शामिल किया जो दिन रात कोरोना पॉजिटिव की संपर्क और यात्रा हिस्ट्री को खंगालने के साथ-साथ जिला में बाहरी राज्यों से आये लोगों पर आधुनिक तकनीक से निगरानी रखते है। 

कोरोना महामारी के बीच यूं बहुत से योद्धा दिन-रात अपनी सेवाएं दे रहे हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी योद्धा है, जो पर्दे के पीछे रहकर कोरोना पर नियंत्रण करने के लिए उठाये जाने वाले जरूरी कदमों पर काम करते है। यहां हम बात कर रहे हैं पुलिस विभाग की। जो कानून व्यवस्था को बनाए रखने के साथ-साथ कोरोना से निपटने के लिए विशेष योगदान दे रहे हैं। ऐसी ही एक टीम ऊना पुलिस ने तैयार की है, जिसका नाम है कोविड साइबर सैल। जिला ऊना में कोविड साइबर सैल का गठन कोरोना अलर्ट के दौरान ही कर दिया गया था। टीम का काम न केवल कोरोना पॉजीटिव मरीजों की कॉन्टेक्ट और ट्रेवल हिस्ट्री खंगालना है, बल्कि यह टीम संदिग्ध व्यक्तियों, क्वारंटाइन व होम क्वारंटाइन किए गए व्यक्तियों पर भी पल पल की निगरानी रखते है।

जिला ऊना में सबसे पहले दो अप्रैल को एक साथ कोरोना के तीन मामले सामने आए थे, जिसके बाद इसी टीम ने इनके सम्पर्क में आए लोगों की सूची खंगाली और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जब उनकी जांच करवाई गई। उनमें से करीब एक दर्जन लोग पॉजीटिव पाए गए थे। कोविड साइबर सैल की नौ सदस्यीय टीम आधुनिक तकनीक की बदौलत ही अपने पूरे काम को अंजाम देती है। पर्दे के पीछे बैठकर काम करने वाली इस टीम को खुद ऊना के एसपी र्कातकेयन गोकुल चंद्रन लीड कर रहे है। एसपी कार्तिकेयन की अगुवाई में यह टीम चुटकियों में कोरोना पॉजीटिव मरीज की हिस्ट्री खंगालती हैं। जिससे स्वास्थ्य विभाग को उन तक पहुंचने में आसानी होती है। एसपी ने बताया कि ऊना में कोरोना पॉजिटिव और उनके संपर्क में आये लोगों की पहचान करना बहुत ही मुश्किल काम था लेकिन कोविड साइबर सैल की टीम ने पूरी शिद्द्त से काम किया जिससे सभी मामलों को जल्दी ही ट्रेस कर लिया गया। 

एसपी ने बताया कि जो कोई भी पॉजिटिव पाया जाता था उससे फोन पर पूछताश की जाती है कि वो किस किस से मिले और कहाँ कहाँ गए। एसपी ने बताया कि इस दौरान कई लोग जानकारियां छिपाने का प्रयास भी करते है लेकिन पुलिस उसे क्रॉस चौक करती है और पूरी संपर्क और यात्रा सूची तैयार की जाती है। एसपी ऊना ने बताया कि कोविड साइबर टीम को आधुनिक तकनीक से लैस किया गया है और आधुनिक तकनीक की मदद से ही इन मामलों को सुलझाने में मदद मिलती है। उन्होंने बताया कि यह टीम बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों का डेटा भी तैयार कर रही है वहीँ कई लोग जो ऊना के रास्ते प्रदेश के अन्य जिलों में पहुंचे और वहां पॉजिटिव पाए गए है उनकी भी पूरी डिटेल तैयार की जाती है कि उन्होने किस समय ऊना में प्रवेश किया किस-किस से मिले।
 

Edited By

prashant sharma