कांग्रेस प्रत्याशी दीपक राठौर ने किसे ठहराया अपनी हार का जिम्मेदार, पढ़ें खबर

punjabkesari.in Saturday, Sep 15, 2018 - 06:41 PM (IST)

बिलासपुर: राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के प्रदेश संयोजक एवं ठियोग से कांग्रेस के प्रत्याशी रह चुके दीपक राठौर ने कहा कि गत विधानसभा चुनावों में वह पार्टी के प्रदेश के वरिष्ठ नेताओं से सहयोग न मिलने के कारण हारे हैं। इशारों ही इशारों में पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह व पूर्व मंत्री विद्या स्टोक्स का नाम लिए बिना उन्हें अपनी हार का जिम्मेदार ठहराया। इंदिरा भवन बिलासपुर में आयोजित पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनावों के चलते कांग्रेस का प्रत्येक अग्रणी संगठन अपनी जिम्मेदारियों को पूरी ईमानदारी से निभाएगा ताकि कांग्रेस प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित की जा सके।

प्रदेश की पंचायतों का दौरा करेगा पंचायती राज संगठन
उन्होंने बताया कि पंचायती राज संगठन प्रदेश की पंचायतों का दौरा करेगा और इस दौरान पंचायत प्रधानों, बी.डी.सी. व जिला परिषद सदस्यों से कांग्रेस को लोकसभा चुनावों में समर्थन देने की अपील करेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पंचायतीराज को मजबूत करने के लिए संबंधित जनप्रतिनिधियों से सुझाव लिए जाएंगे और इन सुझावों को कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र में शामिल करने के लिए संगठन की राष्ट्रीय अध्यक्षा मीनाक्षी नटराजन को सौंपा जाएगा। राठौर ने बताया कि संविधान के 72वें तथा 73वें संशोधन के 11वीं अनुसूची में पंचायतों को 29 विषयों पर स्वयं काम करने की छूट मिली है। देश के केरल में ही पंचायती राज सशक्त है जबकि अन्य राज्यों में पंचायती राज इतना सशक्त नहीं है।

महात्मा गांधी का सपना था ग्रामीण स्वराज
उन्होंने बताया कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर कांग्रेस शासित राज्यों में पंचायती राज को सशक्त बनाने का दबाव बनाया जाएगा। महात्मा गांधी का सपना भी ग्रामीण स्वराज था और ग्रामीण स्वराज को धरातल पर उतारने के लिए पंचायती राज को सशक्त बनाना पड़ेगा क्योंकि समस्या बूथ स्तर की होती है और उसका समाधान के लिए लोगों को खंड कार्यालयों व एस.डी.एम. व डी.सी. कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते हैं, जिससे लोगों का समय व धन दोनों बर्बाद होते हैं। उन्होंने बताया कि केरल में ग्रामसभा में प्रस्ताव पारित को कोई भी न्यायालय निरस्त नहीं कर सकता। इस अवसर पर जिला कांग्रेस के अध्यक्ष कमलेंद्र कश्यप, जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेंद्र ठाकुर, हीरापाल ठाकुर व रमेश आदि भी मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News