जब शादी वाले घर में बारात से पहले पहुंच गए ये लोग, परिजनों के उड़े होश

Saturday, Nov 11, 2017 - 11:39 PM (IST)

जोगिंद्रनगर: मंडी जिला के अंतर्गत आती भडयाड़ा पंचायत के एक घर में विवाह की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं और शनिवार देर शाम बारात भी पहुंचने वाली थी लेकिन इससे पहले ही कुछ ऐसा हुआ जिसे देख वहां मौजदू हर व्यक्ति दंग रह गया। दरअसल उक्त पंचायत के एक घर में बाल विवाह करवाया जा रहा था जिसकी भनक लगते ही चाइल्ड हैल्पलाइन मंडी की टीम ने उसे रुकवा दिया तथा आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई। हैरानी की बात तो यह रही कि बाल विवाह के बारे में स्थानीय पुलिस और प्रशासन सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी जानकारी नहीं थी।

टीम को देखकर उड़े परिजनों के होश
बाल विवाह का लुत्फ  उठाने के लिए काफी संख्या में रिश्तेदार भी पहुंचे हुए थे। शादी वाले घर में अनेकों पकवान और शामियाने की भी सजावट की गई थी लेकिन चाइल्ड हैल्पलाइन की टीम को घर में देखकर परिजनों के होश उड़ गए। बताया जा रहा है कि जिला कांगड़ा के पालमपुर के एक गांव से बारात भी घर के नजदीक पहुंच चुकी थी लेकिन चाइल्ड हैल्पलाइन की टीम शादी वाले घर में पहुंचने की सूचना के चलते बारात घर तक नहीं पहुंच पाई।

नाबालिग दुल्हन को साथ ले गई टीम
बहरहाल बाल विवाह रुकवा दिया गया है। नाबालिग दुल्हन को चाइल्ड हैल्पलाइन की टीम मंडी अपने साथ ले गई है, जहां चाइल्ड वैल्फेयर सोसायटी के द्वारा आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। चाइल्ड हैल्पलाइन की टीम में काऊंसलर रीता देवी सहित स्थानीय पंचायत के उपप्रधान अनिल कुमार, आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता अनु, सुदर्शना व निशा रानी सहित घट्टा पुलिस के जवान भी मौजूद रहे। उधर, चाइल्ड हैल्पलाइन की टीम में काऊंसलर रीता देवी ने कहा कि टीम द्वारा बाल विवाह होने से रोक दिया गया है और लड़की को मंडी ले जाया गया है।