जब फरियादी बनकर पुलिस स्टेशन पहुंच गए SP, जानिए क्या हुआ आगे

Friday, Feb 21, 2020 - 10:13 PM (IST)

बिलासपुर (ब्यूरो): भेष बदल कर छापेमारी के लिए विख्यात एसपी बिलासपुर दिवाकर शर्मा ने वीरवार रात्रि फरियादी बनकर बरमाणा पुलिस थाना की कार्यप्रणाली की जांच पड़ताल की। उन्होंने थाने का रिकॉर्ड भी चैक किया तथा पिछले 6 वर्षों से इसी थाने में तैनात एक महिला व एक पुलिस आरक्षी को तुरंत वहां से स्थानांतरित करने के आदेश भी दे दिए। जानकारी के अनुसार एसपी दिवाकर शर्मा रात्रि 12 बजे सादे कपड़ों में अकेले ही अपनी निजी गाड़ी चलाकर बरमाणा थाना पहुंचे। वह अपनी कार को थाना से कुछ दूर छोड़ कर थाने के अंदर पहुंच गए व ड्यूटी पर मौजूद पुलिस आरक्षी को अपनी कार के चोरी होने की शिकायत दर्ज करने को कहा, साथ ही उन्होंने थाना प्रभारी से भी मिलवाने का आग्रह किया।

एसपी की पहचान नहीं कर पाए थाना प्रभारी

15 मिनट में बरमाणा थाना प्रभारी विरोचन नेगी थाने में पहुंचे तथा थाने में शिकायतकर्ता बने एसपी दिवाकर शर्मा से उनकी चोरी हुई कार के बारे में पूछताछ करने लगे। इस दौरान थाना प्रभारी यह अंदाजा नहीं लगा पाए कि शिकायतकर्ता और कोई नहीं हाल ही में बिलासपुर के पुलिस कप्तान बने दिवाकर शर्मा हैं। दिवाकर शर्मा ने उनकी शिकायत पर आवश्यक कार्रवाई होने के बाद थाना प्रभारी के पास अपनी पहचान जाहिर की। इसके बाद एसपी ने थाना प्रभारी को रात्रि ड्यूटी पर तैनात सभी पुलिस कर्मियों को थाना में हाजिर किए जाने के निर्देश दिए।

थाने में मौजूद स्टाफ की एल्कोसैंसर से करवाई जांच

सभी कर्मचारियों के थाने में हाजिर होने के बाद एसपी ने रात्रि अन्वेषण अधिकारी, ड्यूटी आरक्षी व ड्यूटी होमगार्ड के साथ-साथ थाना प्रभारी की भी एल्कोसैंसर से जांच करवाई। इस जांच में कोई भी पुलिस कर्मी शराब के नशे में नहीं पाया गया। इस पुलिस टीम से एसपी दिवाकर शर्मा संतुष्ट दिखे। उन्होंने रात्रि ड्यूटी आरक्षी अमित व ड्यूटी होमगार्ड को अच्छे ढंग से ड्यूटी देते पाए जाने के लिए प्रशस्ति पत्र देने का भी ऐलान किया।

पुलिस कर्मियों को अनुशासन में रहने के दिए निर्देश

थाना में पुलिस कर्मियों को संबोधित करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि सब पुलिस कर्मियों को अनुशासन में रहना होगा क्योंकि पुलिस कर्मी का अनुशासन शेष समाज को भी अनुशासन में रहने की सीख देता है व आम आदमी के मन में पुलिस के प्रति सम्मान के भाव को भी बढ़ाता है।

Vijay