जब दोबारा नाहन सेंट्रल जेल पहुंचे शान्ता कुमार

Saturday, Mar 07, 2020 - 04:02 PM (IST)

नाहन (सतीश शर्मा) : बीजेपी के वरिष्ठ नेता व पूर्व सीएम शांता कुमार शनिवार को नाहन सेंट्रल जेल पहुंचे। सेंट्रल जेल नाहन में इमरजेंसी के दौरान उन्होंने 19 माह का वक्त बिताया था। जेल पहुंचकर उन्होंने अपनी पुरानी यादों को ताजा किया। इस दौरान उनके के साथ पूर्व मंत्री श्यामा शर्मा, राधा रमण शास्त्री और महेंद्र नाथ सोफत मौजूद रहे। इन सभी ने शांता कुमार के साथ इस जेल में सजा काटी थी।

उन्होंने जेल का दौरा कर यहां कैदियों से भी मुलाकात की और यहां सुविधाओं का भी जायजा लिया। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि सेंट्रल जेल नाहन को वह एक तीर्थ स्थान मानते हैं और जिंदगी का सबसे बेहतरीन समय उन्होंने इस जेल के भीतर काटा है। उन्होंने कहा कि उन्होंने जेल का नहीं बल्कि यहां आकर एक तीर्थ स्थान का दौरा किया है। शान्ता कुमार ने कहा कि इसी जेल के भीतर उन्होंने साधना कर चार किताबें भी लिखी थी। 

उन्होंने कहा कि जेल सुधार की दिशा में हिमाचल प्रदेश में बेहतरीन कार्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। कैदियों के लिए एक अच्छा माहौल पैदा करने की जो कोशिश सरकार द्वारा की जा रही है वह काबिले तारीफ है। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि जेलों के भीतर अपराधी नहीं है बल्कि वह लोग हैं जिनसे एक गलती हुई है। उन्होंने जेल में प्रवेश के लिए अनुमति प्रदान करने के लिए पुलिस विभाग का भी आभार जताया।

हालांकि इस दौरान मीडिया को अंदर जाने की अनुमति नहीं थी। बताया गया कि जेल के भीतर अपने संबोधन के दौरान वे भावुक होकर रो पड़े। उन्होंने जेल वेलफेयर सोसाइटी को 1 लाख का चेक भी भेंट किया और जेल प्रबंधन से अपील की कि इस पैसे को कैदियों के सुधार की दिशा में इस्तेमाल किया जाए।

kirti